महतारी वंदन योजना नया क़िस्त चेक कैसे करें ? पेमेंट स्टेटस के PDF Download कैसे करें ? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : महतारी वंदन योजना की दूसरा किस्त 3 मार्च को जारी कर दिया गया है इसकी जानकारी मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट X(ट्विटर) पर जानकारी दी है। आपको बता दे इससे पहले महतारी वंदन योजना के तहत 10 मार्च को पहली किस्त के रूप में छत्तीसगढ़ की महिलाओं की बैंक खातों में योजना के तहत 1000 रुपये जारी किए थे। 

पहले किस्त के बाद अब दूसरे किस्त का इंतजार था जो की 3 अप्रैल को दूसरे किस्त भी जारी कर दी गई है। आज हम जानेंगे महतारी वंदन योजना की नया किस्तों को आप किस तरह से चेक कर सकते हैं। और अपना पेमेंट स्टेटस के PDF Download कैसे कर सकते हैं तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

महतारी वंदन योजना किस्त कैसे चेक करें ?

महतारी वंदन योजना के तहत इस बार की किस्त में आप लोगों को कितना पैसा आया है? इसका आप ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते हैं साथ ही साथ आप इसका Print Out ले सकते हैं या फिर PDF के रूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं। तो चलिए Step by step जानते हैं महतारी वंदन योजना का भुगतान यानी कि पैसा को आप किस तरह से चेक कर सकते हैं? 

1. सबसे पहले महतारी वंदन योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाएंगे

2. ऊपर पर मेनू बटन यानी 3 डॉट लाइन पर क्लिक करेंगे। 

3. उसके बाद आप आवेदन की स्थिति के बटन पर क्लिक करेंगे

इसे भी पढ़ें -  Pm awas yojana पहली कैबिनेट पर बड़ा फैसला.. बनेंगे 3 करोड़ नए घर.. 

4. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें वर्तमान तारीख देखने को मिलता है और उसके बाद नीचे दी गई बॉक्स में किसी एक पर जानकारी आपको देना होता है।

5. नीचे दिए गए बॉक्स में आप चाहे तो अपना पंजीयन क्रमांक भर सकते हैं या फिर आधार क्रमांक भर सकते हैं या फॉर्म अप्लाई करते वक्त जिस भी मोबाइल नंबर को आपने दिया होगा तो उस मोबाइल नंबर को भरकर आगे का प्रोसेस कर सकते हैं।

6. जब आप बॉक्स में अपना डिटेल भरेंगे उसके बाद नीचे आप लोगों को कैप्चा भरने का ऑप्शन दिखेगा। अब नीचे लिखी हुई कैप्चा जो की नंबर में लिखा हुआ है। तो इस नंबर को आप लोगों को कैप्चा वाला बॉक्स पर सही से भर देना है।

7. उसके बाद नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।

8. जैसे ही सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे महतारी वंदन योजना के तहत पात्र रहे हितग्राही का सभी डिटेल देखने को मिलता है। वहां नीचे लिखा गया है कि कौन से महीने में कितने रुपए कौन से बैंक खाते पर जारी की गई है।

पेमेंट स्टेटस का प्रिंट आउट या पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें

अब हम बात करते हैं महतारी वंदन योजना का स्टेटस देखने के बाद अब आपको उसको किस तरह से पीडीएफ फाइल डाउनलोड सकते हैं या फिर प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

9. जब आप पेमेंट स्टेटस देखेंगे तो भुगतान की जानकारी दी गई होगी। अब आप नीचे Print के बटन पर क्लिक करेंगे।

10. प्रिंट के बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिस पर प्रिंट का प्रीव्यू देखने को मिलेगा।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ चुनावी खबर.. कौन सा तारीख में कहाँ होगा चुनाव.. एक दिन में 7 लाख से अधिक लोगों ने मतदाता जागरूकता की ली शपथ..

11. अगर आप लैपटॉप से एक्सेस कर रहे हैं तो आप प्रिंट निकाल सकते हैं लेकिन अगर आप मोबाइल से स्टेटस चेक कर रहे हैं तो आपको प्रीव्यू के दाहिने साइड तीन लाइन दिखाई दे रहा होगा।

12. अब उस तीन लाइन पर आप लोगों को क्लिक करना है, जैसे ही आप उस तीन लाइन पर क्लिक करेंगे आप लोगों को Save as PDF बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करेंगे।

13. Save as PDF पर क्लिक करने के साथ ही आप के मोबाइल के फाइल मैनेजर खुलेगा फाइल मैनेजर पर आपको फोल्डर को सलेक्ट करना है कि कौन सा फोल्डर पर आपको पीडीएफ को सेव करना है।

13. लोकेशन देने के बाद अब आप SAVE के बटन पर क्लिक करेंगे जैसे ही आप सेव के बटन पर क्लिक करेंगे आप लोगों का पेमेंट स्टेटस पीएफ के रूप में आपके फोल्डर पर Save हो जाते हैं।

तो इस तरह से आप छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के किस्तों की ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, महतारी वंदन योजना के पैसे को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं साथ ही साथ पीएफ के रूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

2024 किसान क्रेडिट कार्ड में कितना रुपये तक का लोन मिल सकता है? कैसे करें आवेदन जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना अप्डेट्स : तीन दिनों में 16 लाख से अधिक महिलाओं ने भरा आवेदन, देखिये जिलेवार सूची..


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!