छत्तीसगढ़ खास खबर.. कैसा रहेगा आज का मौसम.. श्रमिकों के टॉपर्स बच्चों को 2-2 लाख रुपये.. अब घर बैठे होगी रजिस्ट्री.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ खबर : छत्तीसगढ़ के तीन खास खबरें आप लोगों के साथ साझा करने जा रहे हैं जानेंगे कैसा रहेगा आज छत्तीसगढ़ में मौसम प्रदेश भर में बारिश के आसार तापमान में गिरावट.. वही 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी हो गई है खबरें आ रही है कि श्रमिकों की टॉपर से बच्चों को दो लाख रुपए..  इसके साथ ही रजिस्ट्री से जुड़ी खबरें भी आ रही है बताया जा रहा है अब घर बैठे हो की रजिस्ट्री.. तो इस तरह के तमाम खास खबरें आज की इस पोस्ट पर हम आप लोगों के साथ साझा करने जा रहे हैं तो पूरी खबर के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा। 

छत्तीसगढ़ मौसम समाचार 

प्रदेशभर में हुई बारिश के कारण मौसम ठंडा हो गया है। राज्य के प्रमुख शहरों में दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे चला गया है। बारिश की गतिविधियां अभी कुछ दिनों तक जारी रहेंगी। यानी मई के पहले पखवाड़े के अंतिम दिनों तक गर्मी से राहत रहने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को बस्तर संभाग के ज्यादा स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। एक-दो जगहों पर तेज अंधड़ चलने की भी संभावना है।

अगले 24 घंटे के दौरान दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। इसके बाद यानी बुधवार से तापमान में दो से चार डिग्री की वृद्धि हो सकती है। राजधानी रायपुर में मंगलवार को हल्के बादल रहेंगे। दिन का तापमान 40 और रात का पारा 26 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें -  Cg Result 2024 : आज से छत्तीसगढ़ बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर जारी…

श्रमिकों के टॉपर्स बच्चों को 2-2 लाख रुपये.. 

छत्तीसगढ़ न्यूज़ : पिछले दिनों प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी किये थे। इस सत्र में परिणामों में काफी सुधार देखा गया और छात्रों को पछाड़ते हुए छात्राओं में टोप्पर्स लिस्ट में बाजी मार ली।

10वीं कक्षा में परिणाम में जहाँ जशपुर की रहें वाली सिमरन शबा ने 99.50 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश भर में टॉप किया था तो वही 12वीं में महासमुंद की महक अग्रवाल ने 97.40 फ़ीसदी आंका प्राप्त कर शीर्ष स्थान हासिल किया था। इसके साथ ही दोनों ही सूचियों में ज्यादातर छात्राओं के नाम थे।

वही इस सूची में 10 छात्र-छात्राएं ऐसे भी थी जिनके पालक श्रमिक हैं। ऐसे में अब उन छात्र-छात्राओं का प्रदेश सरकार की तरफ से सम्मान किया जाएगा। प्रदेश के श्रम एवं उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन ने ऐसे सभी टॉपर्स से फोन पर बात की, उन्हें बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने बताया कि उनके विभाग के द्वारा सभी 10 टॉपर्स को प्रोत्साहन स्वरुप दो-दो लाख रुपये का चेक प्रदान किया जाएगा। यह चेक उन्हें आचार संहिता के हटते ही दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस राशि में एक लाख रुपये उनके आगे कि पढ़ाई के लिए होगा जबकि शेष एक लाख दो पहिया वाहन के लिए दिया जाएगा।

अब घर बैठे होगी रजिस्ट्री.. 

छत्तीसगढ़ न्यूज़ : रजिस्ट्री से जुड़ी खबरें भी सामने आ रही है बताया जा रहा है राज्य भर के रजिस्ट्री ऑफिस से दलालों की जल्द छुट्टी होने वाली है। आने वाले दिनों में जमीन रजिस्ट्री का काम ऑनलाइन शुरू कर दिया जायेगा। राजस्व मंत्री ओपी चौधरी ने इसके लिए अफसरों को सॉफ्टवेयर तैयार करने का निर्देश दे दिया है। उन्होंने अफसरों से साफ़ शब्दों में कहा कि रजिस्ट्री आफिस को दलालों से मुक्त करना है।

इसे भी पढ़ें -  Pm awas yojana पहली कैबिनेट पर बड़ा फैसला.. बनेंगे 3 करोड़ नए घर.. 

उन्होंने अफसरों को रजिस्ट्री के लिए ऐसा आसान साफ्टवेयर बनाने के लिए कहा है कि जिससे आम आदमी को बिना रजिस्ट्री कार्यालय आए रजिस्ट्री हो जाए। मंत्री ने इसके लिए कुछ राज्यों में चल रही योजनाओं का भी अध्ययन करने कहा है। मंत्री के निर्देश के बाद पंजीयन विभाग के सचिव और महानिरीक्षक एक्शन मोड में आ गए हैं। बता दें कि, कर्नाटक जैसे कुछ राज्यों ने पंजीयन सिस्टम में अच्छा काम किया है। अफसरों की टीम को वहां भेजने की तैयारी की जा रही है।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

आपके कौन सा बैंक खाता में डीबीटी चालू है कैसे देखें? आएंगे योजनाओं के पैसे.. डीबीटी चेक कैसे करें ?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ खेती किसानी व अन्य योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!