छत्तीसगढ़ आज की खास खबर.. Chhattisgarh aaj ke 3 khas khabar.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ आज की खास खबर : छत्तीसगढ़ से जुड़े तीन खास खबरें आज हम आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने प्रवेश परीक्षाओं की तारीख में किया बदलाव जानिए नई तारीख कब होगी परीक्षा ? छत्तीसगढ़ मौसम समाचार भी आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहे हैं बारिश के बाद लगातार तापमान में हो रही वृद्धि छत्तीसगढ़ में टेंपरेचर 43 डिग्री के पार, लोकसभा चुनाव शुरू होने जा रहे हैं पलायन करने वाले श्रमिकों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु स्वीप अंतर्गत निकाली गई अनोखी तरकीब जानेंगे विस्तार से तो पूरे पोस्ट पर बने रहियेगा। 

प्रवेश परीक्षाओं की तारीख में बदलाव..

पहली खबर प्रवेश परीक्षाओं की तारीख में बदलाव होने की खबरें आ रही है खबर आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं बताया जा रहा है व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) ने विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की तारीख में बदलाव किया है। माना जा रहा है कि परीक्षा की तारीखों में यह बदलाव लोकसभा चुनाव की वजह से किया गया है।

व्यापम की अधिसूचना में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव की तिथियां घोषित होने के कारण प्रवेश एवं पात्रात परीक्षाओं की पूर्व निर्धारित परीक्षा तिथियों में संशोधन किया गया है। 

प्रवेश परीक्षा की नई तिथियां

पीईटी, प्रीएमसीए और 

पीपीएचटी – 13 जून

पीएटी, पीव्हीपीटी, प्री बीए-बीएड व 

बीएससी- बीएड – 16 जून

पीपीटी – 23 जून

इसे भी पढ़ें -  मौसम अप्डेट्स : छत्तीसगढ़ इन जिलों में 31 मार्च और 1 अप्रैल को बारिश.. मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी… 

प्री बीएड और डीएलएड – 30 जून

बीएससी नर्सिंग, पोस्ट नर्सिंग, 

एमएससी नर्सिंग – 7 जुलाई

छत्तीसगढ़ मौसम समाचार, तापमान 43 डिग्री के पार..

रायपुर : छत्तीसगढ़ में बढ़ती गर्मी और तेज होती धूप की तपिश के चलते दोपहर में लोग घर से बाहर कम निकल रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों में ज्यादातर जगहों पर अधिकतम तापमान में 1 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी का अनुमान है। 5 जिलों में दिन का पारा 41 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया है।

तापमान : बुधवार को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान तिल्दा में 43.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। सबसे कम तापमान 21.1 डिग्री नारायणपुर में दर्ज किया गया है। बीजापुर में 41.5 डिग्री, दंतेवाड़ा में 41.1 डिग्री, बालोद में 41 डिग्री, बिलासपुर में 41, रायपुर में 41 डिग्री और कोंडागांव में 40.8 डिग्री टेंपरेचर दर्ज हुआ है।

फिर मौसम बदलेगा – मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में एक बार फिर मौसम बदलेगा। 20-21 अप्रैल को के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान रायपुर और दुर्ग के कुछ जिलों के साथ ही बस्तर संभाग के सभी जिलों में हल्की बूंदाबांदी के साथ अंधड़ चलने और बिजली गिरने की संभावना है।

पलायन करने वाले श्रमिकों को मतदान करने के लिए प्रेरित

राजनांदगांव : जिले में पलायन करने वाले श्रमिक परिवारों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु स्वीप अंतर्गत अनोखी तरकीब निकाली गई है। पलायन करने वाले परिवारों को वीडियो कॉलिंग के माध्यम से 26 अप्रैल मतदान दिवस के दिन वापस घर आकर मतदान करने की गुजारिश की जा रही है। बीएलओ द्वारा मतदान पर्ची घर-घर जाकर दिया जा रहा है। इस सर्वे के दौरान पलायन करने वाले ऐसे मतदाताओं का चिन्हांकन किया गया है। 

इसे भी पढ़ें -  ब्रेकिंग न्यूज़.. 12 मार्च कृषक उन्नति योजना केन्द्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुण्डा करेंगे शुभारंभ, किसानों के खाता में आएंगे 13 हजार करोड़ रुपये..

स्नेह एवं अपनत्व के महौल में बीएलओ न केवल घर का हाल चाल पूछ रहीं हैं, बल्कि 26 अप्रैल को मतदान करने के लिए आमंत्रित कर रहीं हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में स्वीप अंतर्गत मतदान जागरूकता के लिए विविध आयोजन किए जा रहे हैं तथा व्यापक स्तर पर स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप नोडल सुश्री सुरूचि सिंह के निर्देशन में मतदान जागरूकता के लिए स्वीप टीम द्वारा ऊर्जा एवं उत्साह के साथ कार्य किया जा रहा है। 

जिले में पलायन करने वाले श्रमिक परिवारों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु अनोखी तरकीब के अंतर्गत वीडियो कॉलिंग करते हुए मतदान करने के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है। उन्हें प्रत्यक्ष रूप से फोन करने का असर यह रहा है कि उनमें यह भावना जागृत हुई है कि वोट की कीमत है और हमें अपने अमूल्य वोट का प्रयोग करने अपने गांव-घर जाना चाहिए। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

CSPDCL Recruitment 2024 इतने पदों पर निकली भर्ती.. जानिए पूरा विवरण..

किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना? जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!