मुख्यमंत्री साय ने कहा अंतर राशि किसानों के खातों में शीघ्र.. युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियों के साथ काम करने का मिलेगा मौका..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि टेक्नालॉजी की पढ़ाई कर रहे युवाओं को अब भिलाई में ही इन्फॉरमेशन टेक्नालॉजी के क्षेत्र में बेहतर ट्रेनिंग मिलेगी और अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियों के साथ काम करने का अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के लिए विश्वविद्यालय की यह पहल बहुत सराहनीय है। छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर में नवनिर्मित आर्यभट्ट भवन के शुभारंभ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कम्पनी के माध्यम से प्रदेश के सैकड़ों युवा रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्यभट्ट भवन में अमेरिका की आईटी सेक्टर की कम्पनी कार्यरत है, जिसके प्रमुख छत्तीसगढ़ से है और वे अमेरिका में रहते हैं। बतौर छत्तीसगढ़िया मेरे साथ-साथ यह प्रदेशवासियों के लिए बड़े गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि इस कम्पनी के माध्यम से प्रदेश के सैकड़ों युवा रोजगार के साथ शोध और अनुसंधान के क्षेत्र में भी कार्य कर पाएंगे। 

इस दौरान मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने दुर्ग संभाग अंतर्गत विभिन्न जिलों के लिए 268 करोड़ 56 लाख रूपए की लागत के 26 विकास कार्याें का लोकार्पण-शिलान्यास किया। साथ ही आर्यभट्ट भवन निर्माण कार्य में संलग्न श्रमवीरों को शॉल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज एक साथ ढ़ाई सौ करोड़ रूपए से अधिक लागत के विकास कार्याें का लोकार्पण व भूमिपूजन हुआ है। जिसका लाभ संभाग के सभी जिलेवासियों को मिलेगा।

इसे भी पढ़ें -  बजट सत्र का समापन, Cm ने कहा आगामी 5 वर्षों में हर गारंटी को पूरा करने के लिए हमारी सरकार वचनबद्ध

प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 18 लाख आवास स्वीकृत

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि पहली कैबिनेट में ही प्रदेश के गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 18 लाख आवास स्वीकृत करने का निर्णय किया गया है। किसानों को धान के दो वर्षाें के बोनस की बकाया राशि 3716 करोड़ रूपए किसानों के खाते में अंतरण किया गया है। वन क्षेत्रों में रहने वाले तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रति मानक बोरा 5 हजार 500 रूपए पारिश्रमिक दिया जाएगा। 

3100 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदी

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी की गांरटी के मुताबिक सरकार महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राही महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रूपए शीघ्र देने जा रही है। योजना अंतर्गत प्रदेश में 70 लाख 74 हजार आवेदन प्राप्त हुए है। सरकार सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करेगी। 

उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में किसानों से रिकार्ड 145 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी 3100 रूपये प्रति क्विंटल के मान से खरीदी हुई है। किसानों को समर्थन मूल्य के भुगतान पश्चात अंतर की राशि भी किसानों के खातों में शीघ्र अंतरित की जाएगी। 

कृषक उन्नति योजना, महतारी वंदन योजना कब मिलेगा पैसा ?

आप लोगों को बता दे छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए और छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने दो महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत कर रही है। कृषक उन्नति योजना और महतारी वंदन योजना इन योजना के माध्यम से हितग्राहियों को इसका लाभ मिलेगा। महतारी वंदन योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये दिए जाएंगे वहीं कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को धान की अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  31 जनवरी को रायपुर में विभिन्न पदो पर भर्ती हेतु रोजगार मेला, Cg job News 

बात करते हैं किसानों और महिलाओं को पैसे कब मिलेंगे तो इसको लेकर खबरें आ रही है की आगामी 12 मार्च को किसानों को धान बोनस यानी कि अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा वहीं आगामी 7 मार्च को महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के पात्र महिलाओं को पहले किस्त की राशि 1000 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

होली के पहले किसानों को बड़ी सौगात! मिलेगा धान बोनस का पैसा.. कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़

अंतिम पात्रता सूची जारी देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना, इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!