किसान का देशी जुगाड़.. ऑटोमैटिक चलता है किसानों के लिए ये काम का चीज..  Viral video 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Viral video किसान का देशी जुगाड़ : इंटरनेट में एक वीडियो वायरल हो रहा है इस वीडियो को देखें तो फसल की रखवाली के लिए किसान ने अपना एक जुगाड़ लगाया है जिसमें एक लकड़ी के डंडे पर पंखे को लगाया गया है जो की पंखा हवा के झोंकों के साथ घूमने लगा है और जैसे ही पंखा घूमता है उसके साथ जुड़े हुए लोहे की डंडी भी घूमता है, जिससे नीचे रखे हुए लोहे के एक कटोरी जैसे चीज से टकराता है इसमें एक तरह से आवाज उत्पन्न हो रहा है जिससे चिड़िया सुनकर भाग रहे हैं फसलों को नुकसान नहीं पहुंचा रही है तो कुछ इस तरह से किसान भाई ने देसी जुगाड़ बनाकर न सिर्फ अपना समय बचा सकते है बल्कि अपने फसलों को चिड़ियों से भी बचा सकते है। आगे वीडियो भी आप लोगों के साथ शेयर करेंगे।  

देसी जुगाड़ का किसानों के लिए फायदा!

आज का यह समय आधुनिकता का समय है और दिनभर के जितने भी हम लोग काम करते हैं कहीं न कहीं मशीनों का उपयोग होता ही है तो आज के इस समय पर अधिकांश लोग मशीनों का उपयोग करने लगे हैं चाहे वह खेती किसानी हो या चाहे रोजमर्रा की कोई काम हो मशीनों का इस्तेमाल बढ़ने लगा है लेकिन कुछ काम ऐसे भी होते हैं जिनको आप बिना कोई मशीन की उपयोग से कुछ अपने पास रखे पुराने सामानों को जोड़कर आप उसको काम में ले सकते हैं इसको हम आसान शब्दों पर देसी जुगाड़ भी बोल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें -  किसानों को सुविधा जिला सहकारी बैंक की नई शाखा का शुभारंभ, मत्स्याखेट पर 16 जून से 15 अगस्त तक पूर्णतः प्रतिबंध

इसका फायदा यह है कि हम कम खर्चे पर सीमित साधन का सही उपयोग थोड़ा सा दिमाग लगा करके हम अपने काम में इसका उपयोग कर सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं। इस मामले में हमारे किसान भाई सबसे आगे होते हैं किसानों को दिनभर अपने खेत में रहकर अपनी फसलों की रखवाली करनी पड़ती है। इस तरह के जुगाड़ से किसान फसलों की सुरक्षा के लिए चिड़ियों से अपने फ़सलों को बचाने के लिए आसान हो जाता है कुछ हद तक जुगाड़ किसानों को फायदेमंद साबित हो सकता है। 

इसका और एक फायदा यह भी हो सकता है कि जब हम किसी मशीन का उपयोग अपनी खेती किसानी के लिए करते हैं तो मशीन को चलाने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है या बिजली की आवश्यकता होती है लेकिन यह जो जुगाड़ है इससे आपको न बिजली की आवश्यकता होगी और ना किसी प्रकार की इंधन की आवश्यकता होगी ना बैटरी की यह ऑटोमेटिक का हवा के झोंके से चलने वाला है। 

देखिये जुगाड़ वाली viral वीडियो 

कैसे काम करता है यह जुगाड़ ? 

देखिए किसान भाइयों यह जुगाड़ को हम कैसे बना सकते हैं यह तो जिसने बनाया वही बता सकता है लेकिन हां हम एक अनुमान लगा सकते हैं इस जुगाड़ को किस तरह से बनाया गया होगा। बात करें इस जुगाड़ की तो इसको हम कैसे बना सकते हैं कैसे काम करता है तो जैसे कि आप देख ही रहे हैं इसमें शायद एक कूलर का पुराना पंखा को लिया गया होगा पंखे को एक लोहे की डंडी से जोड़ा गया है और को पंख घूमने के लिए उसके ऊपर कोई बेरिंग या छल्ला लगाया गया है। जिससे कि पंखा आसानी से घूम सके और पंखे को जिस लोहे की छड़ी से सेट किया गया है उसके पीछे और एक लोहे का छोटा सा हिल जैसा कोई चीज उसको पीछे से कनेक्ट किया गया है और ठीक उसके नीचे लोहे का एक बड़ा सा कोई ढक्कन होगा जिसको उल्टे बांधा गया है और इन सारे सेटअप को एक बड़े से लकड़ी के डंडी के सहारे गड़ा गया है ताकि इस पंखे को ऊंचाई मिले जिससे कि आने वाले हवा की से यह पंखा घूमे और जैसे ही यह पंखा घूमने लगता है उसके पीछे बंधे एक लोहा की छड़ी भी घूमता है और वह लोहा की छड़ी बार-बार उसके नीचे बंधे एक लोहे के ढक्कन से टकराता है इस तरह से बार-बार पंखा घूमने से बार-बार लोहे की छड़ी उस लोहे के ढक्कन से टकरा रहा है इसमें एक तेज आवाज उत्पन्न होता है जैसे की घंटी की आवाज हो तो इस तरह लगातार घंटी बजाने की आवाज इस देसी जुगाड़ से आ रहा है इससे फसल की सुरक्षा किया जा रहा है कोई अगर चिड़िया या जंगली जानवर फसल को खाने आते हैं और उसे समय अगर यह पंखा चलता है जिससे कि लोहे के टकराने से आवाज आता है तो इससे चिड़िया या जानवर को इस तरह से भगाया जा सकता है। और किसान अपने फ़सलों की रक्षा जंगली जानवरों और चिड़ियों से कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें -  गर्मियों में इन फ़सलों से किसानों का बढ़ेगा आमदनी.. पानी भी कम खर्चा भी कम.. जल्द हो जाती है तैयार

सारांश : इस पोस्ट पर हम किस तरह से आप अपने कम साधन पर अपने घर पर रखे पुराने सामानों से आप कैसे उसको उपयोग में ले सकते हैं उसको बताने की कोशिश की है बात करें इस जुगाड़ की तो यह जुगाड़ हमने नहीं बनाया है इस जुगाड़ वाला यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखी जा रही है जो किसी किसान ने अपने खेतों पर लगाया होगा अपने खेतों पर फसलों की रक्षा करने के लिए। बात करें इसको कैसे बनाया जा सकता है तो इसको बनाने का तरीका बता पाना मुश्किल है आप वीडियो को देखकर बनावट को समझ सकते हैं। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

CSPDCL Recruitment 2024 इतने पदों पर निकली भर्ती.. जानिए पूरा विवरण..

किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना? जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!