छत्तीसगढ़ आज की 3 खास खबर.. मौसम समाचार.. 17वी क़िस्त पीएम किसान न्यूज़.. आज माँ कालरात्रि की होगी आराधना..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ आज की 3 खास खबर : स्वागत है its छत्तीसगढ़  में जानेंगे छत्तीसगढ़ की तीन खास खबरें, पावन नवरात्रि का महीना जारी है नवरात्र का आज सातवां दिन है आज माँ कालरात्रि की आराधना होगी वहीं पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 17वी क़िस्त को लेकर खबरें आ रही है जानेंगे 17वी किस्त को लेकर क्या खबर है ? छत्तीसगढ़ मौसम की खबरें भी आज आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहे हैं। आज की इस पोस्ट पर तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा। 

पीएम किसान 17 वी क़िस्त…

किसानों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना। इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपए तीन किस्तों के रूप में दिए जाते हैं। किसानों को 16वीं किस्त का लाभ मिल चुका है लेकिन अब किसानो को 17वीं किस्त का इंतजार है।

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अलगी किस्त किसानों के खाते में मई माह के आखिरी सप्ताह में भेजी जा सकती है। ऐसे में अगर किसान भाई इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ये काम जरूर करा लें.. 

1. ई-केवाईसी जरूरी, 2. भू-सत्यापन जरूरी, 3. आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक

छत्तीसगढ़ मौसम समाचार 

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत अन्य कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कई जिलों में दो दिनों तक रुक-रुककर बारिश भी हुई है। लगातार हुई बारिश के चलते मौसम में बदलाव के साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम में बदलाव के चलते प्रदेश के लोगों को अप्रैल महीने में भी ठंडी का एहसास हो रहा था। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। बात करें राजधानी रायपुर की तो रायपुर में मौसम सामान्य है और लोगों को सुबह हल्की ठंड के बाद भीषण गर्मी का एहसास लोगों को हो रहा हैं।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना फॉर्म नया नियम? कैसे करें आवेदन डॉक्यूमेंट PDF? इस दिन शुरू होगा Cg Mahatari Vandan Yojana 

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने राजधानी रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बलौदाबाजार, भिलाई, बलरामपुर, बस्तर, जगदलपुर, भाटापारा, बिलासपुर, मुंगेली, सूरजपुर, दंतेवाड़ा समेत अन्य कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी तूफ़ान के साथ बारिश होगी। वहीं लगातार हो रही बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है और तापमान में गिरवाट दर्ज की गई है।

आज माँ कालरात्रि की होगी आराधना..

इस समय नवरात्रि का पावन पर्व मनाया जा रहा है। नवरात्रि के 9 दिनों में मां के 9 रूपों की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती है। नवरात्रि के सातवें दिन मां के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा अर्चना की जानी है। मां कालरात्रि का शरीर अंधकार की तरह काला है। मां बाल लंबे और बिखरे हुए हैं। मां के गले में माला है जो बिजली की तरह चमकते रहती है। मां कालरात्रि के चार हाथ हैं। मां के हाथों में खड्ग, लौह शस्त्र, वरमुद्रा और अभय मुद्रा है।

मां कालरात्रि की पूजा से क्या लाभ मिलता है: नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की विधिवत पूजा करने से मां अति प्रसन्न होती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां कालरात्रि भक्तों की काल से रक्षा करती हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करती हैं।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

CSPDCL Recruitment 2024 इतने पदों पर निकली भर्ती.. जानिए पूरा विवरण..

किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना? जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ राशनकार्ड न्यूज़.. राशन कार्डधारियों का ई-केवाईसी व नवीनीकरण इस दिन तक पूर्ण करने के निर्देश..

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!