क्या है कृषक उन्नति योजना पूरी जानकारी कैसे मिलेगा 3100 रूपये प्रति क्विंटल धान का दाम ? कैसे होगा पंजीयन, पात्रता छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on March 10th, 2024 at 07:33 am

कृषक उन्नति योजना Krishak Unnti Yojana : कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों के हित में एक बड़ी योजना छत्तीसगढ़ में शुरू किया है, इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को फायदा मिलने वाला है। योजना का खासियत की बात करें तो इस योजना के तहत धान का दाम एमएसपी (msp) समर्थन मूल्य से भी ज्यादा किसानों को मिलने वाला है। आज के इस पोस्ट पर हम छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना (krishak unnti yojana) के बारे में विस्तृत से जानने वाले हैं, कृषक उन्नति योजना का पंजीयन कैसे होगा? कृषक उन्नति योजना का फायदा के बारे में, कृषक उन्नति योजना की विशेषता, कृषक उन्नति योजना के तहत कितना रुपया किसानों को मिलेगा? 

क्या है कृषक उन्नति योजना ? Krishak Unnti Yojana

कृषक उन्नति योजना जैसे कि नाम से ही प्रतीत होता है कि इस योजना से किसानों का उन्नति, किसानों का विकास, किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार, इस तरह के अनेक लाभ किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाले हैं।

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना वह योजना है जैसे कि सरकार द्वारा घोषणा किया गया है। योजना के तहत किसानों को धान का समर्थन मूल्य भुगतान के बाद भी अतिरिक्त राशि यानी अंतर की राशि किसानों को दिया जाएगा। तकरीबन 917 रुपए प्रति क्विंटल अतिरिक्त किसानों को मिलेंगे। इस तरह छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के तहत छत्तीसगढ़ किसानों को धान का दाम 3100 रूपये प्रति क्विंटल मिलेगा। 

कृषक उन्नति योजना का उद्देश्य

1. फसल क्षेत्राच्छादन, उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि।

2. फसल के कास्त लागत में कमी लाकर कृषको के आय में वृद्धि 

3. किसानों के सामाजिक-आर्थिक स्तर में सुधार।

4. कृषको को उन्नत बीज, उर्वरक, कीटनाशक, मानव श्रम, यांत्रिकीकरण एवं नवीन कृषि तकनीकी में निवेश को प्रोत्साहन। 

5. कृषि को लाभ के व्यवसाय के रुप में पुर्नस्थापित करना।

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना का फायदा Benefits..

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को धान का ज्यादा दाम मिलेगा। वर्तमान में भारत सरकार द्वारा धान का दाम समर्थन मूल्य कॉमन धान के लिए 2183 रुपए प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 2203 प्रति क्विंटल दिया जा रहा है। वही छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना के तहत धान का दाम 3100 प्रति क्विंटल किसानों को देने का घोषणा किया गया है।

इसे भी पढ़ें -  पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 14 मार्च तक, Application for post matric scholarship till 14 March 

इस तरह से कृषक उन्नति योजना का फायदा किसानों को प्रति क्विंटल करीब 917 रु मिलेगा और इस तरह समर्थन मूल्य के भुगतान के बाद धान के अंतर की राशि को कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को दी जाएगी। 

धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपए मिलने से किसानों को कई तरह के फायदे मिलेंगे बढ़ती महंगाई से किसानों को राहत मिलेगी, खेती किसानी जो कि आज के समय में किसानों को काफी खर्च उठाने पड़ते हैं खाद बीज कीटनाशक जैसे जरूरी चीजों की दाम बढ़ता जा रहा है अब किसानों को धान का ज्यादा दाम कृषक उन्नति योजना के तहत मिलने से किसानों को राहत मिलेगी और किसानों का खेती किसानी पर रुझान बढ़ेगा, किसान खेती की ओर अग्रसर होंगे, फसल उत्पादन बढ़ेगा और इस योजना के तहत किसानों का आय भी बढ़ेगा। इस तरह से छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के तहत अनेक फायदा छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलने वाला है।

कैसे मिलेगा 3100 रु प्रति क्विंटल धान का दाम ? 

छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों को 3100 रुपये  धान का दाम देने के लिए छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना (Krishak Unnti Yojana) का शुरुआत किया है, इस योजना के लिए 2023-24 में 13000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। इस योजना का खासियत यह है कि इस योजना के तहत किसानों को धान का दाम 3100 रुपए प्रति क्विंटल दिया जाएगा।

समर्थन मूल्य के भुगतान के बाद शेष अंतर की राशि एकमुश्त किसानों को दिया जाएगा। समर्थन मूल्य(msp) की बात करें तो कॉमन धान 2183 रुपए प्रति क्विंटल है वही ग्रेड ए धान की समर्थन मूल्य की बात करें तो 2203 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है जिसका भुगतान किसानों को धान बेचने के 48 घण्टे के भीतर कर दिया गया है।

12 मार्च को मिलेगा किसानों को धान बोनस

किसानों को समर्थन मूल्य के बाद जो शेष अंतर की राशि करीब 917 रु प्रति क्विंटल बचेगी उसे छत्तीसगढ़ सरकार अपने वादे के मुताबिक छत्तीसगढ़ के किसानों को एकमुश्त देने वाली है। इस तरह छत्तीसगढ़ सरकार धान का दाम 3100 रुपए प्रति क्विंटल छत्तीसगढ़ के किसानों को देने जा रही है। 12 मार्च को छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों को एकमुश्त धान बोनस का भुगतान किया जाएगा।

कृषक उन्नति योजना का पंजीयन व पात्रता

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना (Krishak Unnti Yojana) का लाभ लेने के लिए पंजीयन व पात्रता के बारे में

1. प्रदेश के समस्त भू-स्वामी एवं वन पट्टाधारी कृषक, जिनसे खरीफ मौसम में सहकारी समितियों एवं छ.ग. राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम लिमि. के माध्यम से धान/धान बीज उपार्जित किया गया हो।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ धान खरीदी, कृषक उन्नति योजना 917 रु अंतर राशि, 24 लाख से ज्यादा किसानों को मिलेगा लाभ..

2. कृषक उन्नति योजना का लाभ लेने हेतु कृषको को धान विक्रय करने हेतु एकीकृत किसान पोर्टल में पंजीयन करवाना अनिवार्य होगा।

3. विधिक व्यक्तियों यथा ट्रस्ट/मण्डल/प्राईवेट लिमि. कंपनी / शाला विकास समिति/केन्द्र एवं राज्य शासन के संस्थान / महाविद्यालय आदि संस्थाओं तथा रेगहा/बटाईदार/लीज एवं डुबान क्षेत्र के कृषको को योजना से लाभ लेने की पात्रता नहीं होगी।

4. छ.ग. राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम लिमिटेड के माध्यम से खरीफ मौसम में धान बीज उत्पादन कार्यकम (आधार एवं प्रमाणित) लेने वाले कृषको को भी योजना से लाभ लेने की पात्रता होगी।

5. जो कृषक प्रमाणित धान बीज उत्पादन कार्यकम लेते है और सामान्य धान भी सहकारी समितियों में विकय करते है, उनके द्वारा कुल विकय की जाने वाली धान की मात्रा, उनके कुल धारित रकबे की सीमा से अधिक नहीं होना चाहिये, इसे छ.ग. राज्य सहकारी विपणन संघ मर्या. (मार्कफेड) एवं छ.ग. राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम लिमि. द्वारा आपसी समन्वय से सुनिश्चित किया जाएगा।

6. कृषको को आदान सहायता राशि का भुगतान कृषि भूमि सिलिंग कानून के प्रावधानो के अध्याधीन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना लागू

छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना (Krishak Unnti Yojana) की शुरुआत कब होगा? छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना लागू कर दिया गया है। कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की एक और गारंटी को पूरा करते हुए राज्य के किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए खरीफ 2023-24 से कृषक उन्नति योजना लागू करने का निर्णय लिया गया।

प्रति एकड़ 19,257 रूपए के मान से आदान सहायता राशि

मंत्रिपरिषद द्वारा यह निर्णय लिया गया कि कृषक उन्नति योजना के क्रियान्वयन संबंधी प्रस्ताव अनुसार खरीफ वर्ष 2023 में धान खरीदी के आधार पर किसानों को प्रति एकड़ 19,257 रूपए के मान से आदान सहायता राशि प्रदाय की जाएगी एवं तदानुसार अनुषांगिक कार्यवाही करने हेतु विभाग को अधिकृत किया जाएगा।

जानिये कैसे मिलेगा प्रति एकड़ 19257 रुपये

इस सम्बंधित दिशा निर्देश जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि खरीफ 2023 में प्रदेश के किसानो से उपार्जित धान की मात्रा पर रुपये 19,257/- प्रति एकड की दर से आदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

आदान सहायता राशि की गणना निम्नानुसार की जाएगी

भुगतान योग्य आदान सहायता राशि = उपार्जित धान की मात्रा (क्विं.) ÷ प्रति एकड़ उपार्जन की निर्धारित मात्रा (21 क्वि) X 19257/-

उदाहरणस्वरुप यदि किसी भू-स्वामी/वन पट्टाधारी कृषक से खरीफ 2023-24 में कुल 200 क्विं. धान उपार्जन किया गया हो, तो कृषक को देय आदान सहायता निम्नानुसार होगी :-

इसे भी पढ़ें -  Cg ration card renewal : छत्तीसगढ़ राशनकार्ड से जुड़ी खबर..  

भुगतान योग्य आदान सहायता राशि = 200 ÷ 21 X 19257 = 1,83,400/-

इस तरह किसानों को प्रति एकड़ 19257 रुपये आदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी। दिशा निर्देश में बताया गया है कि किसी कृषक को अधिक भुगतान होने की स्थिति में संबधित कृषक से राशि वसूल की जाएगी। आगामी खरीफ मौसम में आदान सहायता राशि के भुगतान पर यथासमय निर्णय लिया जाएगा।

FAQ

1. कृषक उन्नति योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ में किया है जिसके तहत किसानों को 3100 रुपए धान का दाम मिलेंगे।

2. किसानों को प्रति एकड़ 19257 रुपये आदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

3. कृषक उन्नति योजना का लाभ लेने हेतु कृषको को धान विक्रय करने हेतु एकीकृत किसान पोर्टल में पंजीयन करवाना अनिवार्य होगा।

4. किसानों को समर्थन मूल्य के बाद जो शेष अंतर की राशि करीब 917 रु प्रति क्विंटल बचेगी उसे छत्तीसगढ़ सरकार अपने वादे के मुताबिक छत्तीसगढ़ के किसानों को एकमुश्त देने वाली है।

5. छत्तीसगढ़ के किसानों से 21 कुंतल प्रति एकड़ धान की खरीदी हुई है, धान बोनस 917 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को मिलेगा।

6. छत्तीसगढ़ कृषि विभागखाद्य विभाग पर किसान सम्बंधित योजनाओं की जानकारी अपडेट किया जाता है। छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना (Krishak Unnti Yojana) को लेकर जैसे ही कोई नई जानकारी आता है आने वाले समय पर पल-पल की जानकारी आप लोगों के साथ हम जरूर आगे शेयर करते रहेंगे।

खेती किसान योजना से जुड़ी हर एक अपडेट its chhattisgarh पर आप लोगों को लगातार मिलता रहेगा।

ताजा जानकारी अप्डेट्स इसे भी पढ़ें :- 

छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नीति, इस दिन मिलेगा धान बोनस अंतर की राशि.. 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी

नई अप्डेट्स धान बोनस 3100 धान खरीदी छत्तीसगढ़ इस योजना के तहत इतने रुपये प्रति क्विंटल किसानों को मिलेंगे जल्द..

पूरी जानकारी महतारी वंदन योजना ऑनलाइन आवेदन 5 फरवरी से 20 फरवरी तक, 01 मार्च से मिलेगा लाभ, फॉर्म और दस्तावेज, जारी हुआ वेबसाइट, मिलेगा सालाना 12000 रु

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!