खुशखबरी! धान बोनस 2024, छत्तीसगढ़ किसानों और महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा.. इस दिन बैंक में आएगा पैसा..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg Dhan Bonus 2024 & Mahatari Vandan Yojana : छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 और महतारी वंदन योजना अप्डेट्स.. छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों को धान बोनस की राशि और 70 लाख से ज्यादा विवाहित महिलाओं को पहली किस्त की राशि को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने एक बड़ी खुशखबरी दे दी है। इसी महीने इन दो बड़ी योजनाओं के तहत करोड़ों रुपए जारी किए जाएंगे। योजनाओं के पैसे जारी होने से पहले कई महत्वपूर्ण खबरें जानकारी आ रही है जो कि आज हम आप लोगों के साथ शेयर करने वाले हैं। 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना और महतारी वंदन योजना 2024 

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना के तहत 13000 करोड रुपए छत्तीसगढ़ के 24 लाख से अधिक किसानों को जारी किए जाएंगे, छत्तीसगढ़ किसान धान बोनस 2024 में 917 रुपये प्रति क्विंटल वहीं महतारी वंदना की योजना के तहत 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के बैंक खाते पर योजना की पहली किस्त की राशि जमा की जाएगी, प्रति माह 1 हजार रुपये। 

छत्तीसगढ़ किसान धान बोनस 2024 

छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के लिए कृषक उन्नति योजना लागू किया है,इस योजना के तहत किसानों को धान के अंतर की राशि यानी धान बोनस 2024 का भुगतान एकमुश्त होना है। 917 रुपए प्रति क्विंटल धान का बोनस छत्तीसगढ़ के किसानों को दिया जाना है, आंकड़ों के अनुसार इस साल छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों को कृषक उन्नति योजना का लाभ मिलेगा। इस साल जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान बेचा है उन्हीं किसानों को अंतर की राशि यानी धान बोनस 2024 में दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसान न्यूज़ : किसानों को 7 करोड़ से अधिक की राशि के मुआवजे का वितरण..

महतारी वंदन योजना का पहला क़िस्त की राशि 

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ के विवाहित महिलाओं के लिए सबसे बड़ी योजना है इस योजना के तहत भी करोड़ों रुपए सरकार जारी करने वाली है, अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन किया है और आपका पात्रता सूची पर नाम है तो आप लोगों को भी योजना का लाभ जल्द मिलने वाला है पहली किस्त 1 हजार रुपये जारी किये जायेंगे। 

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 का भुगतान 

मार्च महीने में किसानों के खाते पर 13000 करोड़ की राशि एकमुश्त जारी की जाएगी धान बोनस का इंतजार कर रहे छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है, छत्तीसगढ़ सरकार 12 मार्च 2024 को छत्तीसगढ़ के किसानों को छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 यानी अंतर की राशि एकमुश्त ट्रांसफर करने जा रही है।

महतारी वंदन योजना प्रतिमाह 1 हजार रुपये

महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये सीधे उनके बैंक खाते पर छत्तीसगढ़ सरकार ट्रांसफर करने जा रही है। हर महीने 1000 इस तरह से साल भर में कुल 12000 रुपये महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के महिलाओं को दिया जाएगा।

कब मिलेगा महिलाओं को पैसा ? 

महतारी वंदन योजना का पहली किस्त आगामी 7 मार्च को मिलेंगे इस दिन छत्तीसगढ़ की 70 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के बैंक खाते पर करोड़ों रुपए छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत पहली किस्त की राशि 1 हजार रुपये सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते पर ट्रांसफर करेगी। 

छत्तीसगढ़ किसानों और महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा..

इस तरह से खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है छत्तीसगढ़ के अन्नदाता किसानों के लिए और छत्तीसगढ़ की  महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ सरकार दो बड़ी महत्वपूर्ण योजना कृषक उन्नति योजना और महतारी वंदन योजना की शुरुआत करने जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें -  लिफ्ट इरीग्रेशन सिस्टम से सिंचाई के लिए मिलेगा पानी, 3100 रु धान खरीदी अंतर की राशि भुगतान को लेकर भी मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कही ये बात..

कृषक उन्नति योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 24 लाख से ज्यादा किसानों को धान बोनस 2024 एकमुश्त मिलेगा किसानों को धान का बोनस दिया जाएगा। वही महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की राशि 07 मार्च को महिलाओं के बैंक खाते पर पैसे जारी करने की खबरें आ रही है।

FAQs

Q1. छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 कब मिलेगा ?

A1. छत्तीसगढ़ किसानों को धान का बोनस 12 मार्च 2024 को मिलेगा।

Q2. छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 कितना रुपये मिलेगा ?

A2. छत्तीसगढ़ किसानों को धान का बोनस प्रति क्विंटल 917 रुपये मिलेगा।

Q3. छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 किसको मिलेगा ?

A3. छत्तीसगढ़ के पंजीकृत किसानों को मिलेगा जिन्होंने Msp पर इस साल सहकारी समितियों में धान बेचे है।

Q4. धान बोनस किसे कहते हैं ? 

A4. समर्थन मूल्य राशि भुगतान के बाद अतिरिक्त लाभ धान किसानों को दिया जाता है उसे धान बोनस कहते हैं।

Q5. महतारी वंदन योजना कितना रुपये मिलेगा ?

A5. महतारी वंदन योजना महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपये दिया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

होली के पहले किसानों को बड़ी सौगात! मिलेगा धान बोनस का पैसा.. कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़

अंतिम पात्रता सूची जारी देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना, इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!