अपना नाम राशनकार्ड की सूची 2024 कैसे देखें ? अपने पंचायत की जानकारी कैसे देखें? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

राशनकार्ड की सूची : आप अपने ग्राम पंचायत के राशन कार्ड की सूची कैसे देख सकते हैं? अगर आप छत्तीसगढ़ के हैं और अगर आप अपने राशन कार्डों की सूची देखना चाहते हैं ऑनलाइन तो बड़ी आसानी से देख सकते हैं। हाल ही में नए राशन कार्डों का वितरण किया गया है राशन कार्डों के कई प्रकार होते हैं जैसे कि अंत्योदय,निराश्रित,अन्नपूर्णा, प्राथमिकता, निःशक्तजन, एपीएल राशन कार्ड तो इस तरह के पात्रता अनुसार लोगों को राशन कार्डों का वितरण किया गया है। राशनकार्ड के बारे अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम सूची में है या नहीं? आपके पंचायत में कुल कितने प्रकार के राशन कार्ड है इसकी जानकारी आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं। तो आज हम जाने वाले हैं आप अपने ग्राम पंचायत के राशन कार्डों की सूची 2024 कैसे देख सकते हैं। 

अपने पंचायत के राशनकार्ड की सूची 2024 कैसे देखें ? 

आप ऑनलाइन बड़ी आसानी से अपना नाम राशन कार्डों की सूची देख सकते हैं साथ ही कितने राशन कार्डों का आपके पंचायत में वितरण किया गया है और कौन-कौन से राशन कार्डों का वितरण किया गया है इसकी भी जानकारी आप देख सकते हैं। 

1. ऑनलाइन राशनकार्ड की सूची देखने के लिए सबसे पहले आप लोगों को छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट https://khadya.cg.nic.in/ पर जाना होगा। 

2. ऑफिशल वेबसाइट पर आएंगे तो इधर आप लोगों को जनभागीदारी वाला ऑप्शन दिख रहा होगा तो आप लोगों को जनभागीदारी वाला ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

इसे भी पढ़ें -  बैंक खाता में आधार लिंक कैसे करें ? जानिए सबसे आसान तरीका.. Bank Khata Aadhar Link Kaise Kare ? 

3. उसके बाद आप लोगों को राशन कार्ड की जानकारी देखें सूची में हितग्राहियों की विस्तृत जानकारी वाला ऑप्शन को क्लिक करना है। 

4. उसके बाद आप लोगों को एक नया पेज देखने को मिलेगा इधर सबसे पहले आप लोगों को अपना जिला सेलेक्ट कर लेना है। 

5. उसके बाद नया पेज खुलेगा इधर आप लोग को अपना ब्लॉक पर क्लिक करना है। 

6. उस ब्लॉक में जितना भी उचित मूल्य के राशन दुकान हैं उन दुकानों के क्रमांक आ जाएगा तो आपका राशन दुकान कौन सा है आप लोगों को देख लेना है। प्रत्येक राशन दुकान के आगे राशन कार्ड का प्रकार की जानकारी दी गई है इसमें 

अंत्योदय

निराश्रित

अन्नपूर्णा

प्राथमिकता

निःशक्तजन

एपीएल

7. अब आप लोगों को जिस भी प्रकार के राशन कार्डों की जानकारी चाहिए होगी तो ठीक उसके नंबर पर आप लोगों को क्लिक करना है। इसी सूची में आपका भी नाम होगा अगर आपके पास नया राशनकार्ड है तो इस तरह से आप सूची में अपना नाम व पंचायत के राशनकार्ड की जानकारी देख सकते हैं। 

Highlights : तो इस तरह से आप बड़ी आसानी से छत्तीसगढ़ के राशन कार्ड सूची देख सकते हैं अपना नाम सूची में देख सकते हैं। अपने पंचायत में कितने लोगों के राशन कार्ड है और कौन-कौन से राशन कार्डों की वितरण किया गया है तो इसकी आप जानकारी देख सकते हैं। This post only education purpose इस पोस्ट का उद्देश्य केवल शिक्षा है। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

CSPDCL Recruitment 2024 इतने पदों पर निकली भर्ती.. जानिए पूरा विवरण..

इसे भी पढ़ें -  छ.ग. राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाईन आवेदन तारीख बढ़ा अब इस तारीख तक चलेगा नवीनीकरण..

किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना? जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!