जानिये इस बार 2024 में नौतपा कब से शुरू होगा ? मौसम समाचार..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

नौतपा : अभी मई का महीना जारी है इन दिनों तेज गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ रहा है वही तापमान में और वृद्धि हो सकता है क्योंकि अभी नौतपा आना बाकी है कहा जाता है नौतपा में गर्मी और भी ज्यादा बढ़ जाता है और पूरे 9 दिन तेज गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ता है। जानेंगे इस बार नौतपा कब से शुरू हो रहा है और कब तक रहेगा और इस बीच लोगों को कौन-कौन से सावधानी बरतनी चाहिए। 

इस बार 2024 में नौतपा कब से शुरू होगा ?

बताया जा रहा है इस बार 2024 मे नौतपा ज्येष्ठ माह के अगले दिन यानी 25 मई से नौतपा लगने जा रहा है। नौतपा के दौरान लगातार 9 दिन भीषण गर्मी पड़ती है। noutapa kab se shuru hoga? 

नौतपा कब होता है ? कहा जाता है नौतपपा तब होता है जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है । यह हर साल आता है और इस दौरान 9 दिनों तक सूर्य देव उग्र रूप में रहते हैं। 

Oplus_0

नौतपा कब से कब तक रहेगा ? 

कहा जाता है जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है, तो ग्रीष्म ऋतु शुरू हो जाती है, जो हर साल 25 मई से 2 जून तक रहती है। बताया जा रहा है इस बार भी सूर्य 25 मई की सुबह 3 बजकर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और 2 जून तक यहीं रहेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्मी का मौसम 9 दिनों तक रहता है, यानी पृथ्वी पर लोगों को 9 दिनों तक अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें -  इस दिन पहुंचेगा छत्तीसगढ़ में मॉनसून.. मौसम खबर आज इन जिलों में बारिश के आसार..

गर्मी से बचने के लिए सावधानियां

1. ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए। 

2. पानी, छाछ, दही, नारियल पानी और बेल के शरबत का सेवन लाभकारी होता है, इससे शरीर में ठंडक बनी रहती है।

3. खाली पेट घर से न निकलें।

4. पानी बोतल साथ में रखें। 

5. जब भी लू चले तो सीधे तौर पर सूर्य की रोशनी में न आएं. 

6. अगर किसी वजह से बाहर जा भी रहे हैं तो टोपी, गमछा, चश्मा का इस्तेमाल करना न भूलें. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

योजनाओं के लाभार्थियों के लिए जरूरी काम की बात.. आपके खाते में NPCI आधार लिंक ऑनलाइन चेक कैसे करें ?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

its chhattisgarh छत्तीसगढ़ खेती किसानी व अन्य योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!