महतारी वंदन योजना पैसा अगर नहीं आ रहा तो क्या करें ? Mahatari vandan yojana paisa nahi aaya kya kare? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Mahatari vandan yojana & DBT link check : छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत पात्र महिलाओं को सरकार की ओर से सहायता राशि सीधी उनकी बैंक खाते पर ट्रांसफर की जाती है योजना की शुरुआत है 10 मार्च को किया गया था अब तक चार किस्त योजना के तहत जारी किए जा चुके हैं। योजना के तहत हर महीने पात्र महिलाओं को सरकार द्वारा 1000 रुपये दिया जाता हैं और यह पैसे सीधे उनके खाते पर डीबीटी यानी कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से जारी की जाती हैं। 

ऐसे में कई लोगों के मन में यह भी सवाल उठता है की अपना बैंक खाते में DBT लिंक है या नहीं उसको हम कैसे चेक कर सकते हैं? तो आज के इस पोस्ट पर हम जानेंगे कि आपका बैंक खाते पर डीबीटी लिंक है या नहीं उसको आप ऑनलाइन घर बैठे कैसे चेक कर सकेंगे। cg mahatari vandan yojana ka paisa.

महतारी वंदन योजना का उद्देश्य

प्रदेश मे महिलाओ के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सतत सुधार तथा परिवार मे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु , समाज मे महिलाओं के प्रति भेदभाव , असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने , स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंत्री परिषद द्वारा सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में “महतारी वंदन योजना” लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है , जिसके अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। chhattisgarh mahatari vandan yojana. 

इसे भी पढ़ें -  दोबारा कब से महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन ? मिलेगा महीने के 1 हजार रुपये, 1 मार्च को आएगा लाभार्थियों की अंतिम सूची..

डीबीटी लिंक खातों पर आएगी राशि..

प्राप्त जानकारी अनुसार महतारी वंदन योजना के तहत जो सहायता राशि हितग्राहियों की बैंक खाते पर सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं वह डीबीटी लिंक बैंक खाता पर ही जारी किए जाते हैं यानी कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको योजना के तहत पात्रता होना चाहिए लाभार्थी सूची पर आपका नाम होना चाहिए इसके साथ ही आपके बैंक खाते पर डीबीटी भी एक्टिव होना चाहिए। DBT link bank account.  

डीबीटी इनेबल है या नहीं ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

अब बारी आती है आपके खाते पर डीबीटी इनेबल हुआ या नहीं उसको आप कैसे चेक कर सकते हैं तो चलिए डीबीटी कैसे चेक करें उसके लिए हम स्टेप टू स्टेप जानकारी आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं। 

1. सबसे पहले NPCI के वेबसाइट https://www.npci.org.in/ पर जाये

2. एनपीसीआई के होम पेज पर आने के बाद Consumer  पर क्लिक करें। 

3. उसके बाद अब आप लोगों को भारत Bharat aadhar seeding enabler के बटन पर क्लिक करना है। 

4. भारत आधार सीडिंग इनेबलर के बटन पर क्लिक करने के बाद अब आप लोगों को और एक नई पेज पर लेकर आ जाएगा 

5. इधर आप लोग अपना आधार नंबर इंटर करेंगे और नीचे एक कैप्चा आपको भरना होगा कैप्चा और आधार नंबर को सही से भरने के बाद नीचे Check status के बटन पर क्लिक करेंगे।

6. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपका आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उस OTP को भरने के बाद अब सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे। 

7. जैसे ही आप Submit के बटन पर क्लिक करेंगे aadhar seeding status आप लोगों को देखने को मिलेगा। इधर जिस भी हितग्राही का आप आधार नंबर डाले होंगे उनका स्टेटस आप देख सकेंगे। आधार सीडिंग है या नहीं उसकी भी जानकारी आप लोग को देखने को मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें -  अप्रैल महीने 7 को नहीं बल्कि इस तारीख को आएगा महतारी वंदन योजना दूसरा क़िस्त की राशि..

अगर आधार सीडिंग है तो maping status में enabled for DBT दिखाएगा इसका मतलब यह है कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाता के साथ लिंक हो गया है और आधार सीडिंग भी हो गया है। उसके बाद नीचे आएंगे तो इधर बैंक का नाम भी दिखाई देगा कि कौन सा बैंक के खाता पर आपकी आधार सीडिंग इनेबल हुआ है। how to check dbt status online.

डीबीटी क्या होता है ? 

सरकार द्वारा लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है और इन योजना के तहत पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को योजना के तहत सहायता राशि सीधी उनके बैंक खाते पर ट्रांसफर किए जाते हैं सरकारी योजनाओं के पैसे डीबीटी लिंक खातों पर जारी किए जाते हैं। DBT kiya hota hai. 

डीबीटी चालू कैसे करें ? 

डीबीटी चालू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक के शाखा पर जाना होगा और डीबीटी का फॉर्म भरना होगा फॉर्म भरते वक्त ध्यान दें कि बैंक द्वारा मांगी गई जानकारी सबको सही से भरना होगा इसमें बैंक खाता धारक के नाम उसके आधार क्रमांक, खाता क्रमांक, खाताधारक की ऐड्रेस इस तरह की जानकारियां मांगी जाती है सभी जानकारी को सही से फार्म पर भरना होता है। DBT active kaise kare? 

DBT enable document:  डीबीटी इनेबल करने के लिए फार्म के साथ कुछ दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी जमा करने होते हैं इसमें खाता धारक के 

1. आधार कार्ड के फोटो कॉपी

2. पैन कार्ड के फोटो कॉपी 

3. बैंक खाता की फोटो कॉपी 

4. एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना पैसा चेक कैसे करें ? बैंक खाता में पैसा आया या नहीं कैसे जानें.. 1 हजार रुपये हुआ जारी..

5. डीबीटी आवेदन

इन सारे फोटोकॉपी को फॉर्म के साथ बैंक की शाखा पर जमा करना होता है फार्म जमा करने की कुछ दिन के पश्चात वेरिफिकेशन होने के बाद डीबीटी को इनेबल कर दिया जाता है। 

महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाते हैं अगर आप महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राही हैं पात्रता सूची पर आपका नाम है लेकिन खाते में पैसे अगर नहीं आ रहा है तो उसका कारण आपके बैंक खाता पर त्रुटि हो सकता है।

इसीलिए आप अपना बैंक जाकर त्रुटि को सुधारें। और चेक कीजिए कि आपके खाते पर DBT इनेबल है या नहीं अगर DBT इनेबल नहीं है तो उसको इनेबल करवाइए इसके अलावा अगर kyc नहीं हुआ होगा तो केवाईसी भी करवाइए इस तरह से आपके बैंक में आ रही समस्या को दूर कर सकते हैं। उसके बाद सब कुछ सही होने पर महतारी वंदन योजना की किस्त आपके खाते पर आने लगेंगे। 

its chhattisgarh छत्तीसगढ़ खेती किसानी व अन्य योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

चौथी क़िस्त आया कि नहीं कैसे देखें? महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ cg mahatari vandan yojana 4th kist news

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!