महतारी वंदन योजना, बैंक खाते में 1-1 हजार रूपए जारी.. cg mahatari vandan yojana ka paisa..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ के महिलाओं के हित में सरकार द्वारा महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत किया गया है इस योजना के तहत पात्रता अनुसार प्रदेश के महिलाओं के बैंक खातों में सरकार हर महीने 1-1 हजार रुपये ट्रांसफर कर रहा है जानकारी अनुसार महतारी वंदन योजना के तहत अब तक 5 क़िस्त जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना सम्बंधित और भी कई नई जानकारी आ रही है जो कि आज आप लोगों के साथ हम शेयर कर रहे हैं तो पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा। cg mahatari vandan yojana. 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गांरटी को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ राज्य में महतारी वंदन योजना शुरू की है। इस योजना से महिलाओं का आत्मनिर्भर और स्वावलंबन बनने का सपना साकार हो रहा है। पिछले मार्च महीने से शुरू की गई इस योजना में विवाहित महिलाओं के बैंक खाते में एक-एक हजार रूपए की राशि हर माह दी जा रही है। अब तक कुल पांच किस्ते जारी की जा चुकी है।

राज्य की लगभग 70 लाख महिलाओं को हर महीने लाभ मिल रहा है। महिलाओं का कहना है कि इस योजना से उनका आत्मविश्वास बढ़ा है। घर में उनकी पूछ परख बढ़ी है। घर की छोटी मोटी जरूरतों के लिए अब किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नही पड़ती। घर के अपनों के छोटे-छोटे सपनें इस राशि से वे पूरा कर रही है। कई महिलाओं ने इस राशि से छोटी-छोटी आर्थिक गतिविधियां भी शुरू कर दी हैं। स्व-सहायता समूह में शामिल महिलाएं बचत का भी काम कर रही है।

इसे भी पढ़ें -  एक के बाद एक बड़ी खुशखबरी! कृषक उन्नति योजना महतारी वंदन योजना नई अप्डेट्स.. पैसा सीधा खाता में होगा भुगतान..

हितग्राहियों को भुगतान 

गौरतलब है कि जुलाई माह में छत्तीसगढ़ की कुल 69 लाख 96 हजार 556 हितग्राहियों को 653 करोड़ 85 लाख रूपए की सहायता राशि का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में अंतरित कर दिया गया है। इनमें से 66 लाख 16 हजार 618 हितग्राहियों को आधार लिंक खातों के आधार पर डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया गया तथा 3 लाख 79 हजार 938 हितग्राहियों जिनके खाते आधार से लिंक नहीं है, उन्हें एनईएफटी के माध्यम से उनके खाते में भुगतान किया जा रहा है। मार्च से जून तक 04 माह की सहायता राशि 2612 करोड़ 18 लाख रूपए की राशि का भुगतान महिलाओं के खाते में किया जा चुका है। chhattisgarh mahatari vandan yojana. 

महतारी वंदन योजना हितग्राहियों की जानकारी 

महतारी वंदन योजना से रायपुर जिले में सर्वाधिक 5.33 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में राशि अंतरित हुई है। इसी प्रकार राज्य के अन्य जिलो में बिलासपुर जिले के 4.25 लाख, बालौदाबाजार-भाटापारा में 3.30 लाख, महासमुंद में 3.25 लाख, रायगढ़ में 3.5 लाख, जांजगीर-चांपा में 2.90 लाख, कोरबा में 2.94 लाख राजनांदगांव में 2.58 लाख, 

बेमेतरा में 2.54 लाख, कबीरधाम में 2.54 लाख, बालोद में 2.52 लाख, धमतरी में 2.35 लाख, जशपुर में 2.32 लाख, बलरामपुर में 2.14 लाख, बस्तर में 1.93 लाख, बीजापुर में 38 हजार, दंतेवाड़ा में 54 हजार, दुर्ग में 4 लाख, गरियाबंद में 1.83 लाख, गौरेला-पेड्रा-मरवाही में 95 हजार, कांकेर में 1.84 लाख, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई में 1.17 लाख, 

कोंडागांव में 1.40 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में राशि अंतरित कर दी गई है। इसी प्रकार मुंगेली में 2.13 लाख, कोरिया में 59 हजार, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 1.14 लाख, मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी में 82 हजार, नारायणपुर में 27 हजार, सक्ती जिले की 1.99 लाख, सांरगढ़-बिलाईगढ़ में 1.90 लाख, सुकमा में 52 हजार, सूरजपुर में 2.16 लाख तथा सरगुजा में 2.32 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में राशि अंतरित कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना जुलाई माह के 5वी क़िस्त आज होगा जारी.. Cg mahatari vandan yojana ka paisa.. 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

छत्तीसगढ़ : सहकारी बैंकों में भी किसानों के लिए होगी प्राथमिक सुविधाएं, उपार्जन केन्द्रों में किसानों के लिए उपलब्ध होंगे माइक्रो एटीएम की व्यवस्था..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!