2 बड़ी खुशखबरी! किसानों और महिलाओं के खाता में मिलेंगे करोड़ों रुपये.. कृषक उन्नति योजना धान बोनस, महतारी वंदन योजना 1st क़िस्त अप्डेट्स..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

कृषक उन्नति योजना & महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के अन्नदाता किसानों और छत्तीसगढ़ के महिलाओं के लिए दो बड़ी योजना की शुरुआत की है और इन दो योजना की लाभार्थियों के लिए होली के पहले बड़ी खुशखबरी! आ रही है, उनके खाते पर करोड़ों रुपए का भुगतान होने जा रहा है। कृषक उन्नति योजना का और महतारी वंदन योजना के पैसे छत्तीसगढ़ सरकार 10 मार्च और 12 मार्च को ट्रांसफर करने जा रही है। इन दो बड़ी योजनाओं को लेकर कई महत्वपूर्ण अपडेट्स आ रहे हैं तो पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

महतारी वंदन योजना 10 मार्च को मिलेगा 1st क़िस्त

बात करें छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना का तो इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को सरकार सालाना 12000 रुपये  देने का ऐलान किए हैं यानी कि हर महीने 1000 रुपये सीधे महिलाओं के बैंक खाते में सरकार ट्रांसफर करेगी। महतारी वंदन योजना का पहले किस्त का भुगतान 10 मार्च को किया जाएगा। इस दिन कार्यक्रम आयोजन होंगे और इन्हीं कार्यक्रमों के मध्य महिलाओं के खाते पर प्रथम किस्त भेजी जाएगी।

कृषक उन्नति योजना, 12 मार्च को मिलेगा धान बोनस 

छत्तीसगढ़ के अन्नदाता किसानों के लिए भी खुशखबरी! आ रही है किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम देने का वादा छत्तीसगढ़ सरकार पूरा करने जा रही है। समर्थन मूल्य के भुगतान के बाद शेष अंतर की राशि एकमुश्त छत्तीसगढ़ के किसान भाइयों के बैंक खाते पर छत्तीसगढ़ सरकार ट्रांसफर करने जा रही है। आगामी 12 मार्च को एकमुश्त किसानों के बैंक खाते पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे 917 रुपए प्रति क्विंटल अंतर की राशि किसानों को मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना 3000 करोड़ रूपए, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना हेतु 116 करोड़ 56 लाख रूपए का प्रावधान और भी बहुत कुछ जाने विस्तार से..

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय दो बड़ी योजनाओं की दी खुशखबरी!

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा विकासखंड के ग्राम कुरूवा में आयोजित साहू समाज सामाजिक सम्मेलन, भूमिपूजन व लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुए। 

कार्यक्रम को संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहे की महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को प्रथम क़िस्त भुगतान 10 मार्च को पैसे जारी किए जाएंगे। वहीं छत्तीसगढ़ के अन्नदाता किसानों के लिए अंतर की राशि जिसको हम आसान भाषा में धान बोनस भी कहते हैं। 917 रुपये प्रति क्विंटल राशि का भुगतान एकमुश्त 12 मार्च को किसानों के खाते पर किए जाएंगे। 

प्रदेश में 18 लाख परिवार को प्रधानमंत्री आवास

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ग्राम कुरुवा में आयोजित साहू समाज सामाजिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी की गारंटी में आप लोगों ने विश्वास किया है और जो वादा किया है उसे पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रीमंडल के गठन हुए ढाई महीना हुआ है और इतने कम समय में मोदी के गारंटी को पूरा भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में 18 लाख परिवार को प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृत दी। 

किसानों को मिलेगा धान बोनस का पैसा

मुख्यमंत्री ने कहा हमारी सरकार ने छत्तीसगढ़ के निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी के जन्मदिन सुशासन दिवस पर 02 वर्ष के बकाया धान के बोनस की राशि 3 हजार 716 करोड़ रूपए 12 लाख से अधिक किसानों के खाते में हस्तांरित की है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर किसानों से प्रति एकड़ अधिकतम 21 क्विंटल के मान से 145 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की है। इस वर्ष 24 लाख 72 हजार किसानों ने धान को समर्थन मूल्य में बेचा है। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना पैसा अगर नहीं आ रहा तो क्या करें ? Mahatari vandan yojana paisa nahi aaya kya kare? 

उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य की राशि किसानों के खाते में चली गई है और अब अंतर की 970 रुपए प्रति क्विंटल की राशि जल्द दी जाएगी, 24 लाख 72 हजार किसानों खाते में 13 हजार करोड़ की राशि का हस्तांतरण करेंगे। 

70 लाख से ज्यादा महिलाओं को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि महतारी वंदन योजना के तहत 10 मार्च को 70 लाख 14 हजार महिलाओं के खाते में राशि अंतरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी वादों को मोदी की गारंटी में पूरा किया जाएगा।

इस तरह से इस बार छत्तीसगढ़ में दो बड़ी योजना महतारी वंदन योजना और कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों और महिलाओं की बैंक खातों पर करोड़ों रुपए आने वाले हैं। होली के पहले इस तरह से बड़ी खुशखबरी! जल्द खातों पर पैसे बरसाने वाले हैं कृषक उन्नति योजना के तहत 13 हजार करोड रुपए किसानों को भुगतान कीये जाएंगे वहीं महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में प्रथम की एक 1000 रुपये भुगतान किये जायेंगे हैं। 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

बड़ी खबर.. महतारी वंदन योजना 1 क़िस्त भुगतान तिथि जारी.. लाभार्थियों के नाम लिस्ट फॉर्म स्टेस्टस जारी ऐसे देखें अपना नाम

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 किसानों के हित में सरकार का बड़ा ऐलान.. एकमुश्त होगा सभी किसानों को भुगतान..


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!