917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस.. 21 क्विंटल धान खरीदी, इन किसानों को 13 हजार करोड़ का होगा भुगतान..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस : इस साल छत्तीसगढ़ के धान उत्पादक किसानों के खाता में 13000 करोड रुपए आने वाले हैं कृषक उन्नति योजना का लाभ किसानों को मिलने वाला है, धान खरीदी 3100 रुपए का वादा आज से कुछ दिन के बाद पूरा होने वाला है, किसानों को 917 प्रति क्विंटल धान का बोनस का भुगतान एकमुश्त होने वाला है। आज हम किसानों से जुड़ी और कई अन्य जानकारियां खबरें आप लोगों के साथ शेयर करने वाले है तो पूरे पोस्ट पर बने रहे। 

छत्तीसगढ़ धान खरीदी 2023-24 

छत्तीसगढ़ में इस साल 24 लाख से ज्यादा किसानों ने सहकारी समितियां पर धान बेचा है धान की एवज में किसानों को समर्थन मूल्य का भुगतान किया गया है। वर्तमान जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य सरकार द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में किसानों से 144.92 लाख मीट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर रिकार्ड खरीदी की जा चुकी है। 

कस्टम मिलिंग के लिए निरंतर धान का उठाव जारी है। मार्कफेड के महाप्रबंधक से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक 127 लाख 99 हजार 173 मीट्रिक टन धान के उठाव के लिए डीओ जारी किया गया है, जिसके विरूद्ध मिलर्स द्वारा 122 लाख 98 हजार 574 मीट्रिक टन धान का उठाव किया जा चुका है।

इन किसानों को मिलेगा धान बोनस 917 रुपये प्रति क्विंटल का लाभ..

अब बात आती है कि छत्तीसगढ़ के किन किसानों को कब मिलेगा 917 रुपये प्रति क्विंटल धान का बोनस ? छत्तीसगढ़ के  किसान जिन्होंने इस साल समर्थन मूल्य पर धन बेचा होगा उन किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार के वादे के मुताबिक धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपये दिया जाना है। समर्थन मूल्य की भुगतान के बाद शेष अंतर की राशि 917 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को इसी महीने 12 मार्च के दिन एकमुश्त भुगतान होने वाला है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ इस जिले के अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशनकार्ड धारकों को इस वर्ष जनवरी से दिसम्बर तक मिलेगा निःशुल्क खाद्यान्न

मुख्यमंत्री विष्णुदेव के ऐलान.. किसानों को एकमुश्त भुगतान

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी द्वारा पहले भी कई मौके पर यह बता चुके है कि छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का दाम 3100 रुपए प्रति क्विंटल मिलेगा। समर्थन मूल्य के बाद शेष अंतर की राशि को छत्तीसगढ़ के किसानों को एकमुश्त भुगतान किए जाएंगे। हाल ही में उन्होंने 2 मार्च को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 12 मार्च भुगतान तारीख का ऐलान किए हैं।

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024

छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए किसानों के आय बढ़ाने के कुछ इन उद्देश्यों को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना की शुरूआत किया गया है। इस योजना के लिए बजट में 13000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। छत्तीसगढ़ सरकार किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का वादा भी किया था। अब और एक वादा 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम देने का वादा भी पूरा होने वाला है। 

FAQs

1. धान खरीदी 3100 रुपए का वादा 12 मार्च को पूरा होने वाला है, किसानों को 917 रुपये प्रति क्विंटल धान का बोनस का भुगतान एकमुश्त किये जायेंगे।

2. कृषक उन्नति योजना इस योजना के लिए बजट में 13000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

3. धान बोनस अंतर की राशि प्रति क्विंटल 917 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को इसी महीने 12 मार्च के दिन एकमुश्त भुगतान होने वाला है। 

4. छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी द्वारा पहले भी कई मौके पर यह बता चुके है कि छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का दाम 3100 रुपए प्रति क्विंटल मिलेगा।

इसे भी पढ़ें -  इस दिन खाता में धन वर्षा.. 3100 रु धान खरीदी, पीएम किसान 2000 रु व 917 रु बोनस, Msp का त्वरित भुगतान जानिए विस्तार से..

5. धान बोनस का एकमुश्त भुगतान आगामी 12 मार्च को छत्तीसगढ़ के किसानों को जारी किए जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

होली के पहले किसानों को बड़ी सौगात! मिलेगा धान बोनस का पैसा.. कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़

अंतिम पात्रता सूची जारी देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना, इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!