10 मार्च महतारी वंदन योजना पैसा इतने बजे आएगा सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाता में जाने विस्तार से.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : आज है 10 मार्च और आज जारी होने वाला है महतारी वंदन योजना की पहले किस्त की राशि सीधा महिलाओं के बैंक खाते पर। छत्तीसगढ़ सरकार की महिलाओं के लिए शुरू किए जा रहे महत्वपूर्ण योजना महतारी वंदन योजना जिसके तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे जिसकी शुरुआत आज 10 मार्च से होने जा रही है। पहली किस्त का भुगतान आज होने वाला है जानेंगे कि कितने बजे कार्यक्रम शुरू होगी, और कितने बजे तक पैसे हितग्राहियों के खाते तक पहुंचेंगे।

पीएम मोदी करेंगे महतारी वंदन योजना का शुभारंभ

जानकारी अनुसार रविवार को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हाथों योजना का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ होगा। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय रायपुर के साइंस कालेज मैदान में कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी 10 मार्च को वर्चुअल माध्यम से दोपहर 2 बजे महतारी वंदन योजना शुभारंभ कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे और योजना की लाभांवित हितग्राहियों को संबोधित करते हुए पहले चरण की राशि का अंतरण करेंगे। 

कितने बजे जारी होगा महतारी वंदन योजना का पैसा..

योजना के तहत प्रथम किस्त पात्र महिलाओं को 1000 रुपये आज महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को जारी किए जाएंगे जैसे कि इसको लेकर जानकारियां आ रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 2:00 बजे वर्चुअल माध्यम से महतारी वंदन योजना का शुभारंभ करेंगे और हितग्राहियों को संबोधित करेंगे और उसके बाद महतारी वंदन योजना की पहले चरण की राशि का अंतरण करेंगे।

इसे भी पढ़ें -  कृषक उन्नति योजना 24 लाख से अधिक किसानों को मिलेगा लाभ, किसानों को अंतर की राशि.. भूमिहीनों को 10 हजार महिलाओं को 12 हजार रुपये सालाना

तो इस तरह से देखें तो दोपहर को कार्यक्रम शुरू होंगे, और इसी कार्यक्रम के दौरान महतारी वंदन योजना के पैसे जारी किए जाएंगे तो उसके बाद से हितग्राहियों के खाते में पैसे आने शुरू हो जाएंगे। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी गई जानकारी 

महिला बाल विकास विभाग मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा है कि 10 मार्च को  लगभग 70 लाख विवाहित महिलाओं को महतारी वंदन योजना का पैसा डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में डाला जाएगा।

वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने योजना के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की सरकार किसान ,गरीब,आम जनता, महिलाओं, युवाओं के उत्थान के लिए निरंतर कार्य कर रही है। मोदी की गारंटी के अंतर्गत राज्य सरकार 100 दिनों के भीतर ही अपना एक और वायदा पूरा करने जा रही है।

पहले चरण में कितने लोगों को कितने रुपये जारी होगा ?  

जानकारी अनुसार इस योजना के अंतर्गत प्रतिमाह पात्र विवाहित महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि डी.बी.टी. के रूप में उनके बैंक खाते में प्रदाय की जाएगी।

70 लाख 12 हजार 800 पात्र आवेदकों को पहले चरण में 655 करोड़ 57 लाख रूपए की राशि का अंतरण होगा। 

राज्य के 146 विकासखंडों, जिला मुख्यालयों तथा नगरीय निकायों में एक साथ हितग्राहियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से राशि का अंतरण किया जाएगा।

अब तक कि प्रक्रिया पर एक नजर 

आवेदकों से ऑफलाईन आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया भी 5 फरवरी 2024 को प्रारंभ की गयी एवं 20 फरवरी 2024 तक आवेदन प्राप्त कर रिकॉर्ड 15 दिन की अवधि में सभी 70 लाख आवेदन की पोर्टल में ऑनलाईन अपलोड भी कर दिया गया। 

इसे भी पढ़ें -  धान खरीदी समर्थन मूल्य के बाद अंतर की राशि और महतारी वंदन योजना पर जल्द फैसला : उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा

10 मार्च को योजना के अंतर्गत 70 लाख 12 हजार 800 पात्र आवेदकों को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा योजना के पहले चरण में 655 करोड़ 57 लाख रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से अंतरित की जाएगी।

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

बड़ी खबर.. महतारी वंदन योजना 1 क़िस्त भुगतान तिथि जारी.. लाभार्थियों के नाम लिस्ट फॉर्म स्टेस्टस जारी ऐसे देखें अपना नाम

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 किसानों के हित में सरकार का बड़ा ऐलान.. एकमुश्त होगा सभी किसानों को भुगतान..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!