महतारी वंदन योजनांतर्गत बैंक खाते में आधार लिंक नहीं हुए खातों का जल्द करें निराकरण : कलेक्टर ने दिए निर्देश

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना बैंक खाता आधार लिंक : छत्तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना की शुरूआत किया गया है, जानकारी अनुसार महतारी वंदन योजना के लिए 70 लाख से भी ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किए हैं। आवेदन का प्रक्रिया 20 फरवरी तक चला अब आगामी 08 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की राशि सरकार जारी करने वाली है। अब ऐसे में बैंक खाता का सही होना जरूरी है क्योंकि सरकार जो पैसे जारी करेगी वह सीधा पात्र महिलाओं की बैंक खाते पर आयेगी। इसलिए बैंक खाता पर आधार का लिंक होना चाहिए। इसके संबंध में खबरें जानकारी आगे हम आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना

जगदलपुर : कलेक्टर श्री विजय दयाराम के ने महतारी वंदन योजनांतर्गत बैंक खाते में आधार लिंक नहीं हुए खातों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री विजय मंगलवार को जिला  कार्यालय के प्रेरणा सभा कक्ष में समय सीमा की बैठक ले रहे थे। उन्होंने महतारी वंदन योजना के ऑनलाइन आवेदनों के गलत एंट्री करवाने के लिए एक पंचायत सचिव को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। 

बैठक में उन्होंने जन चौपाल, जन शिकायत और समय-सीमा के प्रकरण पर विभागवार समीक्षा आवश्यक निराकरण के निर्देश दिए।कलेक्टर ने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों के भौतिक सत्यापन में कम पाई गई सामग्री की वसूली कार्य में राशि जमा नहीं करने वालों के खिलाफ सभी एसडीएम कुर्की की कार्यवाही करें। उन्होंने नवीन एसडीएम एवं तहसील कार्यालय के निर्माण की प्रगति की समीक्षा कर जल्द निर्माण कार्य को पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।  

इसे भी पढ़ें -  Cg Result 2024 : आज से छत्तीसगढ़ बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर जारी…

पीएम किसान योजना और किसान क्रेडिट कार्ड

बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत केवाईसी का विकासखण्ड वार समीक्षा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए विभाग के लक्ष्य के आधार पर कार्य करने के निर्देश दिए। केसीसी के तहत आधार सीडिंग का भी निरीक्षण करने के कहा गया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा देने वाले बैंक सखी और बैंक मित्र जो बेहतर कार्य करने वालो को अभिनंदन कार्य किया जाने के निर्देश दिए। 

प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनांतर्गत आवेदनों का संकलन, प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजनांतर्गत स्वीकृत कार्य की भी समीक्षा की।

इसके अलावा विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान रामलला दर्शन योजना के लिए यात्रियों का लक्षित व्यक्तियों का चिन्हांकन, उपार्जन केंद्रों से धान का उठाव, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के तहत न्योता भोजन कार्यक्रम, आगंनबाडी केंद्रों में किचन सह भण्डारण के निर्माण में मानको का पालन, आगंनबाडी केंद्र में एलपीजी गैस की उपलब्धता, बच्चों का जाति प्रमाण पत्र के कार्य की प्रगति,आधार सीडिंग का निरीक्षण। जलजीवन मिशन फेस 2  में   क्रेड़ा  के अंतर्गत स्थापित सोलर ड्यूल पंपो की स्थापना,जलजीवन मिशन का विकासखंड वार कार्य की प्रगति, बीआईजीएस अंतर्गत स्वीकृत निमार्ण कार्य,शहरी क्षेत्र मे सिकलसेल परीक्षण को बढ़ाने,सघन मोतियाबिंद जांच एवं उपचार अभियान, खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड नवीनीकरण के प्रगति की समीक्षा किए। 

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी श्री उत्तम गुप्ता,अपर कलेक्टर श्री सी पी बघेल, नगर निगम आयुक्त श्री हरेश मंडावी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. के नेतृत्व में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन फॉर यूथ एक्टिविटी (दाया सोसायटी) का गठन किया गया। जो जिला बस्तर में बाल व युवाओं के बहुआयामी सर्वांगीण विकास जैसे उनके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य, नशामुक्ति मूलभूत शिक्षा, उच्च व तकनीकी शिक्षा, पोषण युवा सशक्तिकरण, राज्य, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेल-कूद, पर्यटन, पर्यावरण, संस्कृति-लोककला आदि के विकास, स्वरोजगार, कौशल विकास रोजगार, आजीविका, कृषि उद्यानिकी टूरिज्म जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कार्य करेगी। योजना के सफल कार्यान्वयन हेतु सलाहकार समिति, तकनीकी सहयोग समूह एवं मॉनिटरिंग व सपोर्टिव सुपरविजन समिति का गठन किया गया।

इसे भी पढ़ें -  देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना लिस्ट जारी.. इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स :

मुख्यमंत्री ने कहा शीघ्र अंतर राशि का होगा भुगतान 3100 रूपए धान की कीमत देंगे, किसानों को निःशुल्क बिजली जाने विस्तार से..

इस दिन आएंगे पैसे.. 917 रुपये धान बोनस व महतारी वंदन योजना को लेकर देखिये Cm साय ने क्या ? कहा..

देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना लिस्ट जारी.. इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!