महतारी वंदन योजना का पैसा खाता में अब तक नहीं आया क्या करें ? बस एक स्टेप 1 हजार रुपये आएगा हर महीने..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना का पैसा : रविवार 10 मार्च को महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के बैंक खाते में 655 करोड़ 57 लाख रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से अंतरित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीबीटी के माध्यम से सीधा हितग्राहियों के बैंक खाते पर जारी किये। अगर आपके खाता में पहली किस्त का पैसा अब तक नहीं आया तो क्या करें ? जानेंगे आज पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

महतारी वंदन योजना का पैसा खाता में अब तक नहीं आया तो क्या करें ?

1. महतारी वंदन योजना का पैसा आपके बैंक खाता पर आया या नहीं? इसके लिए आप  महतारी वंदन योजना के ऑफिशल वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाकर आवेदन की स्थिति वाला ऑप्शन पर क्लिक करके उसके बाद अपना डिटेल भर के स्टेट्स देख सकते हैं, अपना भुगतान की स्थिति देख सकते हैं।

2. महतारी वंदन योजना का पैसा खाता में आया या नहीं इसको चेक करने से पहले आपके बैंक का खाता में आपका आधार लिंक है या नहीं डीबीटी इनेबल है या नहीं इसको भी चेक कर लीजिए। क्योंकि योजना की पहली क़िस्त जारी करने से पहले बताया गया था की डीबीटी इनेबल बैंक खाता पर पैसे आएंगे।

3. इसीलिए सबसे पहले अगर आपके खाते में आधार लिंक नहीं है तो बैंक जाकर आधार लिंक करवाइए और डीबीटी को इनेबल करवाइए।

बैंक खाता में आधार लिंक या डीबीटी इनेबल कैसे करें ? 

बैंक खाते(bank account) में आधार लिंक या डीबीटी इनेबल करवाने के लिए बैंक द्वारा एक फॉर्म दिया जाता है, बैंक के द्वारा दिए गए फॉर्म में आपको सही से अपना डिटेल भरना है और फार्म के साथ आपका आधार कार्ड का फोटो कॉपी पैन कार्ड का फोटोकॉपी साथ ही एक मोबाइल नंबर देकर आवेदन को बैंक में जमा करेंगे और बताएंगे कि आधार लिंक करवाना है और डीबीटी इनेबल करवाना है तो इस तरह से आप लोगों का डीबीटी इनेबल करवाने का और आधार लिंक करवाने का काम किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें -  छ.ग. किसानों महिलाओं के खाता में पैसा, मिलेगा योजना का फायदा.. साय सरकार ने 3 महीने में पूरा किया वादा..

जरूरी दस्तावेज – 

1. बैंक खाता का फोटोकॉपी

2. आधार कार्ड का फोटोकॉपी

3. पैन कार्ड का फोटोकॉपी

4. एक मोबाइल नंबर जो चालू हो

5. बैंक खाता आधार लिंक आवेदन

बस एक छोटा सा स्टेप 1 हजार रुपये आएगा हर महीने..

अगर आपका महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राहियों के सूची में नाम है, आपकी बैंक खाता में  महतारी वंदन योजना का पैसा अभी तक नहीं आया है? तो पहले महतारी वंदन योजना के वेबसाइट से आवेदन की स्थिति देख लेना है वहाँ ठीक है और आपका खाता में आधार लिंक है डीबीटी इनेबल है सब कुछ सही है तो इंतजार करना है। 

आधार लिंक नहीं होने की स्थिति में – अपने बैंक में जाना है डीबीटी इनेबल करवाना है आधार लिंक करवाना है। इस तरह अगर आपका सब कुछ सही है तो आपको हर महीने 1000 रुपये महतारी वंदन योजना के तहत आपके बैंक खाते पर पैसे आएंगे। 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

बड़ी खबर.. महतारी वंदन योजना 1 क़िस्त भुगतान तिथि जारी.. लाभार्थियों के नाम लिस्ट फॉर्म स्टेस्टस जारी ऐसे देखें अपना नाम

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 किसानों के हित में सरकार का बड़ा ऐलान.. एकमुश्त होगा सभी किसानों को भुगतान..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!