छत्तीसगढ़ काम की खबर : आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 11 जुलाई को महाअभियान, बी.एस.सी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा, श्रमिकों के समस्याओं का समाधान करने हेतु शिविर..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ काम की खबर : छत्तीसगढ़ काम की खबर में आज 3 काम की खबरें आप लोगों के साथ सेयर कर रहे हैं। 1- आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 11 जुलाई को महाअभियान, 2- बी.एस.सी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा 14 जुलाई को आयोजित की जायेगी, 3- श्रमिकों के समस्याओं का समाधान करने हेतु विकास खण्ड स्तर के ग्राम पंचायतों में मोबाइल कैंप शिविर का आयोजन। तो पूरी खबरें के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 11 जुलाई को महाअभियान

कोण्डागांव : विभिन्न गंभीर बीमारियों के निःशुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 11 जुलाई को जिले में महाअभियान चलाया जाएगा। इस महाअभियान में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए गांव-गांव में विशेष शिविर लगाए जाएंगे। 

कलेक्टर श्री कुणाल दुदावत के निर्देशन में आयुष्मान कार्ड बनाने का यह महा अभियान इसलिए चलाया जा रहा है, ताकि अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, निःसंतानता, मोतियाबिंद और अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए हर पात्र परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक की सहायता उपलब्ध कराई जा सके। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके सिंह ने अपील की है कि आयुष्मान कार्ड से वंचित हितग्राहीे अपना राशन कार्ड एवं आधार कार्ड लेकर अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानीन या ग्राम पंचायत सचिव से संपर्क कर 11 जुलाई के आयुष्मान महाअभियान में अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकतें है।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए पंचांग, जानिए इसकी खासियत क्यों है किसानों के लिए उपयोगी कृषि मंत्री नेताम ने क्या कहा..

बी.एस.सी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा 14 जुलाई को

बलौदाबाजार : छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल रायपुर द्वारा आयोजित बी.एस.सी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा जिला मुख्यालय बलौदाबाजार में रविवार 14 जुलाई 2024 को आयोजित की जायेगी। परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का दाखिला राज्य के सरकारी एवं निजी नर्सिंग कॉलेजों में होगा। 

जिला मुख्यालय बलौदाबाजार में इसके लिए 5 परीक्षा केन्द्र बनाएं गए है। जिसमें दाऊ कल्याणसिंह शासकीय कॉलेज बलौदाबाजार, शासकीय मिनीमाता कन्या कॉलेज बलौदाबाजार, पण्डित चक्रपाणि शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल बलौदाबाजार, पण्डित लक्ष्मी प्रसाद तिवारी कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल बलौदाबाजार एवं स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट इंग्लिस मीडियम स्कूल एमडीव्ही बलौदाबाजार शामिल है। 5 केन्द्रों को मिलाकर इस प्रवेश परीक्षा में जिले में कुल 1762 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा केवल एक ही पाली में सुबह 10 बजे से 12.15 बजे तक संपन्न होगी। परीक्षा में शामिल हो रहे बच्चों को निर्धारित समय से आधा घण्टा पहले पहुंचना अनिवार्य है। व्यापम के निर्देशानुसार परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र के साथ अपने परिचय पत्र की मूल प्रति जरूर अपने साथ रखें।

छत्तीसगढ़ शासन के घोषणा के अनुरूप श्रमिकों के समस्याओं का समाधान करने हेतु शिविर का आयोजन

मोहला : छत्तीसगढ़ शासन के घोषणा के अनुरूप श्रमिकों के समस्याओं का समाधान करने हेतु जिला मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के अंतर्गत आने वाले विकासखण्डों के ग्राम पंचायतों में मोबाइल कैंप शिविर का आयोजन किया जा रहा है। मोबाइल कैंप के माध्यम से शासन द्वारा श्रमिक वर्ग हेतु संचालित श्रमिक पंजीयन/ नवीनीकरण/संशोधन एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है। तथा निर्माण श्रमिकों/असंगठित कर्मकारों का पात्रतानुसार पंजीयन हेतु ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों को मिलेगा लाभ बनेगा अपना आशियाना सरकार दे रहा पैसा जाने विस्तार से

इसके अतिरिक्त मोबाइल कैंप में आवेदनों तथा पंजीयनों में आ रही समस्याओं का निराकरण भी किया जाएगा। पंजीयन/योजनाओं के ऑनलाईन आवेदन जिलें के समस्त विकासखंडों के जनपद पंचायतों में संचालित श्रम कल्याण केंद्र, मोबाइल एप (श्रमेव जयते एप)/नजदीकी लोक सेवा केंद्र व इंटरनेट कैफे के माध्यम से कराया जा सकते हैं। श्रमिक पंजीयन/योजनाओं की अधिक जानकारी के लिए मुख्यमंत्री सहायता केंद्र के हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर-0771-3505050 पर संपर्क कर सकते हैं। जहां से श्रमिक पंजीयन एवं योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं। 

जिले में  मोबाइल कैंप शिविर के तहत विकास खंड अं.चौकी में 9 जुलाई को मांगाटोला, 11 जुलाई को मोंगरा, 12 जुलाई को केकतीटोला, 16 जुलाई को सोनसायटोला, 17 जुलाई को बिहरीकला, 18 जुलाई को हाण्डीटोला, 23 जुलाई को सांगली, 24 जुलाई को मुरेटीकला, 26 जुलाई को पांगरी में इसी प्रकार मोहला विकास खंड में 9 जुलाई को मोहला, 11 जुलाई को रेंगाकठेरा, 12 जुलाई को विजयपुर, 16 जुलाई को चांपाटोला, 17 जुलाई को रानाटोला, 18 जुलाई को आलकन्हार, 23 जुलाई को सोमाटोला, 24 जुलाई को दनगढ़, 26 जुलाई को पिडिंगपार में इसी प्रकार मानपुर विकास खंड में 9 जुलाई को तोलुम, 11 जुलाई को ढब्बा, 12 जुलाई को कोराचा, 16 जुलाई को कंदाडी, 17 जुलाई को ख्वासफड़की, 18 जुलाई परालझरी, 23 जुलाई को ईरागांव, 24 जुलाई को नेडग़ांव, 26 जुलाई को भावसा में आयोजित किया जायेगा।  

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

छत्तीसगढ़ कैबिनेट : मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण का निर्णय.. 5वी तक स्थानीय भाषा में पढ़ाई और भी बहुत कुछ..

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसानों के हित में सरकार का बड़ा फैसला.. धान बोनस और समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी, किसानों को होगा फायदा..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!