3100 रु धान, कृषक उन्नति योजना, छत्तीसगढ़ किसानों को मिलेगा लाभ, वित्त मंत्री व कृषि मंत्री ने ली बैठक..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना : छत्तीसगढ़ सरकार किसानों से किया हुआ वादा जल्द पूरा होने की तैयारी पर है। किसानों को 3100 रु प्रति क्विंटल धान का दाम मिलने की संभावना तेज होता नजर रहा है। आपको बता दें विधानसभा चुनाव के वक्त बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के किसानों से वादा किया है कि कृषक उन्नति योजना के तहत प्रति क्विंटल धान का दाम छत्तीसगढ़ के किसानों को 3100 रुपए दिए जाएंगे। 

इस वक्त जो खबरें सामने निकल कर आ रही है कि छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए कृषक उन्नति योजना व खेती किसानी से जुड़ी और भी अन्य योजनाओं सम्बंधित वित्त मंत्री व कृषि मंत्री ने बजट सत्र को लेकर समीक्षा बैठक ली है। इस तरह छत्तीसगढ़ के किसानों के हित में सरकार कृषक उन्नति योजना व अन्य कृषि सम्बंधित योजना को जल्द लागू करने की तैयारी पर नजर आ रहा है। BJP has promised the farmers of Chhattisgarh that under Krishak Unnati Yojana, the price of paddy per quintal will be given to the farmers of Chhattisgarh at Rs 3100.

वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी और कृषि मंत्री श्री राम विचार नेताम ने की विभागीय बजट की समीक्षा..

वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने कैबिनेट मंत्री श्री राम विचार नेताम की उपस्थिति में आदिम जाति विकास, अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास, कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग के बजट सत्र  को लेकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा एवं समीक्षा बैठक की। श्री चौधरी एवं श्री नेताम ने मंत्रालय, महानदी भवन में आयोजित इस बैठक में महत्वपूर्ण योजनाओं के बजट को लेकर विभागीय अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ इन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ.. जानिए कैसे मिलेगा 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम?

बैठक में कृषक उन्नति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, चिराग योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, विद्यार्थियों के लिए कोचिंग की व्यवस्था सहित विभाग से सम्बंधित विभिन्न योजनाओं के बजट एवं अनुदान को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। श्री चौधरी एवं श्री नेताम ने विभागों के बजट की  समीक्षा एवं महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत चर्चा करते हुए उपस्थित  संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी प्रदान किए।

छत्तीसगढ़ धान खरीदी की ताजा आंकड़े : 

मिली जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के तहत एक नवंबर 2023 से धान खरीदी का अभियान निरंतर जारी है। राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष मोदी की गारंटी के अनुरूप किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान की खरीदी की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा अब तक किसानों से 127.37 लाख मीट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा चुकी है। धान के एवज में किसानों को 27,504 करोड़ रूपए से अधिक की राशि का भुगतान बैंक के माध्यम से किया गया है।  Chhattisgarh dhan kharidi latest news updates.  

छत्तीसगढ़ किसानों के लिए कृषक उन्नति योजना 

कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना माना जा रहा है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को लाभ मिलने वाला है इस योजना से छत्तीसगढ़ के किसानों को आर्थिक मजबूती मिल सकेगा और योजना से किसानों की आय में वृद्धि होगी किसान आत्मनिर्भर बन सकेंगे। 

अभी योजना की शुरुआत नहीं हुआ है कब से शुरू होगा? इसकी भी जानकारी नहीं आया है इसलिए इस योजना के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं मिल पाया है। लेकिन जिस तरह सरकार ने चुनाव के पहले ही घोषणा पत्र में बताये थे कि 3100 रु प्रति क्विंटल धान का दाम किसानों को दिए जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री साय ने कहा अंतर राशि किसानों के खातों में शीघ्र.. युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियों के साथ काम करने का मिलेगा मौका..

कृषक उन्नति योजना का मुख्य बिंदु किसानों को प्रति क्विंटल 3100 रु धान का दाम है जिसका लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाला है। बैठक में कृषक उन्नति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, चिराग योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, पर चर्चा किया गया है। इससे यह उम्मीद बढ़ता है कि छत्तीसगढ़ सरकार जल्द इन योजनाओं की शुरुआत कर सकता है हालांकि ऑफिसियल जानकारी अभी आना बाकी है। जैसे ही ऑफ्फिसियल घोषणा या कोई नई जानकारी आता है तो आगे जरूर हम आप लोगों को जानकारी बताएंगे। Krishak Unnati Yojana is being considered a very important scheme for the farmers of Chhattisgarh. Under this scheme, lakhs of farmers of Chhattisgarh are going to get benefits. This scheme will provide economic strength to the farmers of Chhattisgarh and the income of the farmers will increase through the scheme and the farmers will be able to become self-reliant.

लेटेस्ट खबर इसे भी पढ़े :- 

इस दिन खाता में धन वर्षा.. 3100 रु धान खरीदी, पीएम किसान 2000 रु व 917 रु बोनस, Msp का त्वरित भुगतान जानिए विस्तार से..

फरवरी में छत्तीसगढ़ बजट सत्र, महतारी वंदन योजना व 3100 रु धान खरीदी योजनाओं पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कर सकते हैं बड़ा ऐलान!

महतारी वंदन योजना और 3100 रु धान तेंदुपत्ता 4000 रु बोनस को लेकर देखिये छत्तीसगढ़ Cm विष्णुदेव साय ने क्या? कहा..

छत्तीसगढ़ धान खरीदी नई अप्डेट्स.. धान के एवज में किसानों को होगा करोड़ों रूपए का भुगतान..

हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर देखिये योजनाओं के जानकारी

Google news पर पढ़े योजनाओं की लेटेस्ट अप्डेट्स

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, 3 लाख 43 हजार 162 किसानों के बैंक खाता में लगभग 2466 करोड़ रूपए ट्रांसफर देखिये लेटेस्ट अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!