खुशखबरी! इन खाता में आएगा 10 मार्च को महतारी वंदन योजना का पैसा.. देखिये कार्यक्रम का शेड्यूल..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : जी हां 10 मार्च 2024 को महतारी वंदन योजना के पहली किस्त का पैसा छत्तीसगढ़ के महिलाओं के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की उपलक्ष में 10 मार्च को राजधानी रायपुर में सम्मेलन आयोजन किया जाएगा। और इसी कार्यक्रम के दौरान महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की राशि ट्रांसफर किया जाएगा। जानेंगे पूरी खबर आज की इस पोस्ट पर तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा। 

महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में 10 मार्च को प्रदेश की राजधानी रायपुर के साथ सभी जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय एवं नगरीय निकायों में आयोजित कार्यक्रमों से सीधे वर्चुअल जुड़कर लोगों को संबोधित करेंगे और हितग्राहियों से बात करेंगे। 

डी.बी.टी. के माध्यम से पहली किश्त का अंतरण

इस अवसर पर महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में डी.बी.टी. के माध्यम से पहली किश्त का अंतरण किया जाएगा। इससे प्रत्येक माह महिलाओं के खाते में 1000 रूपये आएंगे।

बताया जा रहा है महतारी वंदन योजना का पैसा आधार लिंक खाता पर आएंगे। यानी कि योजना का पैसा लेने के लिए आपके बैंक खाता पर आधार लिंक होना चाहिये। योजनांतर्गत महिलाओं के बैंक खाते में डी.बी.टी. के माध्यम से पहली किश्त जारी किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना तीसरी क़िस्त जारी.. इनके खाते में ट्रांसफर.. 3rd Kist Mahatari vandan yojana news 

रायपुर में दोपहर 1 बजे मुख्य कार्यक्रम

राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में दोपहर 1 बजे आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय शामिल होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री साय महिला स्व-सहायता समूहों और विभागीय गतिविधियों पर आधारित स्टॉल का अवलोकन करेंगे। सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री साय छत्तीसगढ़ को बाल विवाह मुक्त करने के अभियान का शुभारंभ भी करेंगे। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

01 मार्च 2024 से महतारी वंदन योजना लागू

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रदेश की जनता को दी गई गारंटी को पूरा करते हुए राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में 01 मार्च 2024 से नवीन महतारी वंदन योजना लागू की गई है। योजना के तहत 21 वर्ष से अधिक आयु की पात्र विवाहित महिलाओं को एक-एक हजार रूपए की मासिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस प्रकार महिलाओं को 12 हजार रूपए वार्षिक प्राप्त होगा। योजना के तहत 10 मार्च को पहली बार सहायता राशि दी जाएगी। इससे लगभग 70 लाख से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी।

कौन-कौन से कार्यक्रम होंगे ?

महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। सम्मेलन में विभागीय गतिविधियों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री के विक्रय हेतु स्टॉल भी लगाए जाएंगे। साथ ही विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी। जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ को बाल विवाह मुक्त करने का संकल्प भी लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना अप्डेट्स.. राज्य में 46 लाख 22 हजार से अधिक महिलाओं ने भरा आवेदन, देखिये जिलेवार सूची

बड़ी खबर.. महतारी वंदन योजना 1 क़िस्त भुगतान तिथि जारी.. लाभार्थियों के नाम लिस्ट फॉर्म स्टेस्टस जारी ऐसे देखें अपना नाम

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 किसानों के हित में सरकार का बड़ा ऐलान.. एकमुश्त होगा सभी किसानों को भुगतान..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!