महतारी वंदन योजना, देखिये रिजेक्ट हो गया फॉर्म सूची.. देखिये 33 जिलों के आवेदनों की सूची जारी.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना से जुड़ी और एक खास जानकारी सामने निकल कर आ रही है। 11 हजार से अधिक आवेदन रिजेक्ट होने की खबरें आ रही है, छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना फॉर्म भरने का सिलसिला 5 फरवरी से शुरू होकर 20 फरवरी तक चला आज हम देखेंगे जिलेवार महतारी वंदन योजना का निरस्त सूची तो पूरी पोस्ट परबने रहिएगा।

महतारी वंदन योजना आवेदन सम्बंधित 

जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के लिए कुल 70 लाख 26 हजार 352 फॉर्म भरे गए थे। जिनमें से महतारी वंदन योजना के लिए 70 लाख 14 हजार 581 फॉर्म मान्य की गई है। वही निरस्त फॉर्म की अगर हम बात करें तो जानकारी अनुसार 11 हजार 771 आवेदन रिजेक्ट पाए गए हैं। रिजेक्ट हो आवेदन की जानकारी जिलेवार कुछ इस तरह से दी गई है। आप देख सकते हैं कि अपने जिले में कितने फॉर्म रिजेक्ट पाए गए हैं। 

इस दिन मिलेगा योजना का पहला क़िस्त

महतारी वंदन योजना का लगभग सभी काम पूरी हो गई है। अब छत्तीसगढ़ के विवाहित महिलाओं को पहले किस्त का इंतजार है। और यह इंतजार भी जल्द खत्म होने वाला है। जानकारी अनुसार आगामी 7 मार्च को विश्व महिला दिवस के पहले महतारी वंदन योजना के तहत पहली किस्त जारी की जाएगी। छत्तीसगढ़ के 70 लाख से ज्यादा पात्र विवाहित महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ मिलने वाले हैं।

इसे भी पढ़ें -  अब छत्तीसगढ़ में महतारी सदन की होगी शुरुआत : उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा 

कितना रुपये मिलेगा प्रतिमाह महतारी वंदन योजना 

महतारी वंदन योजना के तहत प्रतिमाह पात्र विवाहित महिलाओं को 1000 रुपये दिए जाने की घोषणा किया गया है। इसी तरह इन महिलाओं को हर महीने 1000 के हिसाब से कुल साल भर यानी की 12 महीने में 12000 रुपये दिए जाएंगे।

पैसा सीधा बैंक खाता में होगा ट्रांसफर..

योजना का पैसा सरकार सीधे हितग्राहियों के बैंक खाते पर ट्रांसफर करेगी ऐसे में जरूरी है कि हितग्राहियों को अपने बैंक का खाता का आधार लिंक अवश्य कर ले। विभाग ने इसके लिए दिशा निर्देश भी जारी किया है। और कहा है कि रविवार के दिन भी बैंकों में आधार लिंक का काम किया जाएगा। ताकि महिलाएं बिना किसी परेशानी से अपना आधार लिंक कर सके और योजना का लाभ उठा सके।

निरस्त हो गया आवेदन फॉर्म अब क्या करें ? 

रिजेक्ट हुआ फार्म की जानकारी जिलेवार सूची जारी किया गया है उसके अनुसार 11 हजार 771 आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो गई है। आप लोगों को बता दे की मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी ने यह भी कहा गया है कि महतारी वंदन योजना वन टाइम स्कीम नहीं है आगे भी यह योजना जारी रहेगी। यानी कि आगे भी फॉर्म भरने का मौका मिल सकता है। फिलहाल 7 मार्च को भुगतान होगा उसके बाद नए आवेदन को लेकर खबर आ सकता है। 

FAQs

  1. महतारी वंदन योजना हर महीने 1000 रुपये 7 मार्च से..
  2. आवेदन करने के लिए दोबारा मिल सकता है मौका..
  3. बैंक खाता के साथ आधार लिंक आवश्यक
  4. ऑनलाइन खाता में आएगा पैसा
  5. रविवार को भी करा सकते हैं बैंक में आधार लिंक का काम..
इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना बड़ी खबर! कैबिनेट पर मंजूरी इन महिलाओं को मिलेंगे 12000 रु प्रतिवर्ष, तेंदुपत्ता 5500 रू प्रति मानक बोरा

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

किसानों के लिए खुशखबरी! 917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस Cm साय के ऐलान इस दिन इन किसानों को एकमुश्त मिलेगा..

अंतिम पात्रता सूची जारी देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना, इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!