छत्तीसगढ़ में पीएम आवास योजना बड़ी खबर.. Cm साय ने सभी कलेक्टरों को दिए निर्देश.. जानिए छत्तीसगढ़ में कब से शुरू होगा आवास योजना 2024 ? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Chhattisagrh Pm Awas Yojana : छत्तीसगढ़ में पीएम आवास योजना के हितग्राहियों के लिए एक बड़ी खबरें सामने आ रही है। cm साय ने सभी कलेक्टरों को प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की सूची जल्द तैयार करने के निर्देश दिए हैं। यानी पक्का मकान का सपना लोगों का जल्द पूरा होने वाला है। बहुत से हमारे भाई लोगों कमेंट भी आ रहा था कि आवास का क्या हुआ ? उसके बारे में भी कुछ बताओ। तो भाई आवास योजना को लेकर छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए अच्छी खबर आ रही है। जानेंगे आज के इस पोस्ट में।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी कलेक्टरों से पहली बार मुखातिब हुए। उन्होंने सभी कलेक्टरों को प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की सूची जल्द तैयार करने के निर्देश दिए ताकि शीघ्र ही इनका आवास निर्माण किया जा सके। मुख्यमंत्री साय ने आवास योजना को लेकर कहा कि राज्य में नई सरकार के गठन होते ही 18 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास देने का फैसला लिया गया है। आपको बता दें पहले कैबिनेट बैठक में ही आवास स्वीकृति किया गया था। प्रदेश के 18 लाख लोगों को अब आवास योजना के तहत उनका पक्का मकान बनने वाला है। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने आवास के लिए पात्र सभी लोगों की सूची तत्काल तैयार करने के निर्देश कलेक्टरों को दिए है। Cg pm awas yojana latest news today. 

पीएम आवास योजना में कितना रुपया मिलता है ?

बताया जा रहा है जल्द ही पहले क़िस्त की राशि हितग्राहियों के बैंक खाता में सरकार ट्रांसफर करने वाली है। मिली जानकारी अनुसार योजना के तहत तीन या चार किस्तों में हितग्राहियों को पैसा दिया जाता है। योजनांतर्गत हितग्राहियों को घर बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपये दिया जाता है। अब आने वाले नए साल में कितना रुपये कितने क़िस्त में मिलेगा इसको लेकर कोई जानकारी फिलहाल नहीं है। सरकार के आदेश आने के बाद इसके बारे में पता चलेगा। Cg Pm awas yojana Benefits 2024 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना इस दिन से शुरू.. इन महिलाओं को मिलेगा सालाना 12-12 हजार रुपये..

जानकारी अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी लाभार्थियों को 120000 रुपये दिया जाता है और साथ ही ग्रामीण लाभार्थियों को ₹130000 रुपये दिया जाता है इसके साथ ही इस योजना के तहत फ्री में शौचालय भी दिया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि देश में कोई भी गरीब आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के अपने घर में रहने का सपना पूरा हो सके इसीलिए सरकार देश के गरीब परिवारों के लिए पीएम आवास योजना की शुरुआत की है। Pm awas me kitna rupaya milta hai ?

छत्तीसगढ़ में कब से शुरू होगा पीएम आवास योजना :

जैसे की पहले ही हम बता चुके हैं कि मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय सभी कलेक्टरों से मुलाकात कर प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की सूची जल्द तैयार करने के निर्देश दिए है। और पहले कैबिनेट बैठक में आवास के लिए स्वीकृति दिया गया है। इससे यह पता चलता है कि जल्द ही छत्तीसगढ़ के लोगों को भी आवास योजना का लाभ मिलने वाला है। गरीब लोगों के अपना घर का सपना पूरा होने वाला है। अभी कुछ दिन बाद इसकी तैयारियां शुरू हो जाएगा। और पात्रता सूची में जिनका नाम होगा उन लोगों को पहले आवास दिया जाएगा । नई हितग्राहियों के लिए नियमानुसार प्रक्रिया रहेगा उसके लिए हम किसी दूसरे दिन बात करेंगे। तो कुलमिलाकर आसान शब्दों में कहे तो आवास योजना के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। cm साय ने निर्देश जारी कर दिए हैं। अब देखना ये होगा कि प्रदेश के लोगों को कितना जल्दी अपना खुद का मकान का सपना पूरा हो पाता है। Chhattisgarh me kab se shuru hoga pm awas yojana 2024 

इसे भी पढ़ें -  इस विभाग के पंजीकृत 13712 हितग्राहियों को 12 करोड़ 88 लाख रूपए प्रदाय

FAQs

Q1. किसको मिलता है आवास योजना का लाभ?

Ans1. आवास योजना का लाभ उन लोगों को मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं गरीब होते हैं। जिनके पास खुद का मकान नहीं हो पता है ऐसे लोगों को पहचान कर सरकार उन लोगों के लिए पीएम आवास योजना के तहत लाभ दिया जाता है। पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए सर्वप्रथम भारत का नागरिक होना चाहिए।

Q2. छत्तीसगढ़ में आवास योजना कब शुरू होगा?

Ans2. बहुत लोगों का कमेंट आता है आवास योजना को लेकर की छत्तीसगढ़ में कब से आवास योजना शुरू होगा ? तो जैसे कि हम पहले ही बता दिए हैं इसके लिए मुख्यमंत्री विष्णु देव के कैबिनेट में स्वीकृति मिल गया है। और कलेक्टर को भी सीएम ने निर्देश दे दिए हैं तो जल्द ही आवास का काम छत्तीसगढ़ में शुरू होने वाला है।

Q3. पीएम आवास के लिए आवेदन कहाँ करें ?

Ans3. इसके लिए आपको आवेदन करने के लिए ऑनलाइन भी व्यवस्था है और ऑफलाइन भी व्यवस्था है। ऑफलाइन के लिए आप अपने ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत में इसका आवेदन दे सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट Pmjay पर भी जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Q4. पीएम आवास के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेगा ?

Ans4. प्रधानमंत्री आवास योजना की आवेदन करने के लिए जो दस्तावेज लगते हैं वह कुछ इस तरह से है इनका आप फोटो कॉपी लेकर फॉर्म के साथ चश्पा करके जमा करेंगे।

1. आवेदक का आधार कार्ड

2. आवेदक का राशन कार्ड

3. आवेदक का आय प्रमाण पत्र

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसानों के लिए सुविधा लोक सेवा गारंटी योजना, नक्शा, खसरा, बी-वन मिलना हुआ आसान जाने विस्तार से

4. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र

5. आवेदक का आयु प्रमाण पत्र

6. आवेदक का पहचान प्रमाण पत्र

7. आवेदक का बैंक पासबुक का फोटो

8. मोबाइल नंबर

 

Q5. छत्तीसगढ़ में आवास के लिए कितना है बजट ?

Ans5. जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में अनुपूरक बजट 12 करोड़ 70 लाख 98 हजार 800 रुपये का हैं। इस बजट में सरकार ने पीएम आवास के लिए 3,799 करोड़ रुपये, धान पर बोनस के लिए 3,800 करोड़ और महतारी वंदन योजना के पहले चरण के लिए 1,200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!