किसानों के खाता में होगा धनवर्षा! सरकार ला रही है कृषक उन्नति योजना, मिलेगा 3100 रुपये धान का दाम जाने विस्तार से..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

कृषक उन्नति योजना : 3100 रुपये धान, सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाएं बनाए गये हैं, किसानों की आय में वृद्धि होगी, किसान खेती किसानी में समृद्ध होंगे, किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी कुछ इन उद्देश्यों को लेकर केंद्र की सरकार व राज्य की सरकार योजना बनाते हैं और योजनाओं को लागू कर किसानों को योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास करते हैं। और कई सारी ऐसी योजनाएं हैं जिसका आज के डेट पर किसानों को लाभ मिल भी रहा है। लेकिन आज हम एक नई योजना के ऊपर बात करेंगे इस योजना के तहत किसानों को धान का दाम समर्थन मूल्य से ज्यादा मिलने वाला है। यानी कि धान का दाम प्रति क्विंटल किसानों को 3100 रुपये मिलने वाले हैं, जिसका नाम है कृषक उन्नति योजना। 

कैसे मिलेगा कृषक उन्नति योजना, 3100 रुपये का लाभ ?

कृषक उन्नति योजना यह एक ऐसी योजना है इस योजना के तहत किसानों को धान का दाम 3100 रुपये प्रति क्विंटल देने का वादा सरकार द्वारा किया गया है। कृषक उन्नति योजना किसानों को धान के अंतर की राशि इस योजना के तहत दिए जाएंगे। आप लोगों को बता दे वर्तमान में धान का दाम समर्थन मूल्य 2183 रुपए प्रति क्विंटल और 2203 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। अब कृषक उन्नति योजना आने से किसानों को धान का दाम समर्थन मूल्य से कई ज्यादा मिलने वाला है। यानी कि अंतर की राशि तकरीबन 917 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को मिलेंगे। इस तरह से समर्थन मूल्य और अंतर की राशि दोनों को मिलाकर 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम किसानों को मिलने वाला है। कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए लागू किया है।

इसे भी पढ़ें -  रायपुर में 09 मार्च को किसानों का महाकुंभ, कृषि मंत्री नेताम ने कहा हमारी सरकार किसान हितैषी सरकार..

एकमुश्त 917 रुपये प्रति क्विंटल धान का बोनस…

आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में इस साल 24 लाख से ज्यादा किसानों ने समर्थन मूल्य पर सहकारी समितियां में धान बेचा है, 144 लाख टन धान की खरीदी छत्तीसगढ़ में हुई है, और धान की एवज में किसानों को करोड़ों रुपए भुगतान किया गया है। जिन किसानों ने समर्थन मूल्य धान बेचा है उन किसानों को कृषक उन्नति योजना का लाभ मिलेगा। 

जानकारी अनुसार 917 रुपये प्रति क्विंटल धान का बोनस किसानों को दिए जाएंगे वह भी एकमुश्त यह पैसा किसानों को सरकार देने जा रही है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी ने पहले कई मौके पर यह बता चुके हैं कि किसानों को एकमुश्त 917 रुपए प्रति क्विंटल धान का बोनस मिलेगा। इस तरह समर्थन मूल्य और अंतर की राशि मिलाकर 3100 रुपये धान का दाम प्रति क्विंटल मिलेगा।

इन किसानों के बैंक खाता में होगा धन वर्षा!

छत्तीसगढ़ के किसानों के बैंक खाते में इस बार धन वर्षा! होने वाला है एक नई बल्कि एक से ज्यादा योजनाओं के पैसे उनके खाते पर आने वाले हैं। 3100 रुपये धान कृषक उन्नति योजना और पीएम किसान योजना

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना इस योजना के तहत लाखों किसानों को केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ मिलेगा इस योजना के पात्र किसानों को सालाना 6000 रुपये केंद्र सरकार की ओर से सीधा किसने की बैंक खाते पर ट्रांसफर किया जाता है। हाल ही में मिली जानकारी अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का भुगतान 28 फरवरी को किया जाएगा। यह पैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रांसफर करेंगे 28 फरवरी को किसानों के बैंक खाते पर 16 किस्त के रूप में 2000 रुपये किसानों को मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें -  एक दिन में ही एक लाख से ज्यादा लोगों ने किया ऑनलाइन राशनकार्ड नवीनीकरण, Cg ration card renewal 2024 

2. 28 फरवरी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि भुगतान के बाद मार्च के महीने में कृषक उन्नति योजना का भी भुगतान होने वाला है बताया जा रहा है मार्च के पहले सप्ताह में छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के बैंक खाते में कृषक उन्नति योजना के तहत पैसे जारी करने की तैयारी है। और जैसे कि पहले भी हम आप लोगों कृषक उन्नति योजना के बारे में बता चुके हैं कि इस योजना के तहत करीब 917 रुपए प्रति क्विंटल अंतर की राशि धान बोनस किसानों को दिए जाएंगे कृषक उन्नति योजना के तहत । 

3. किसानों को 3100 रुपये धान मिलने वाला है, बजट में कृषक उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। तो इस तरह करोड़ों रुपए छत्तीसगढ़ के किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार ट्रांसफर करेगी। इस तरह से देखें तो छत्तीसगढ़ के किसानों के बैंक खाते में धन वर्षा! होने वाला है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को पैसा तो मिलेंगे ही साथ ही साथ छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए कृषक उन्नति योजना शुरू करेगी और इस योजना के तहत भी करोड़ों रुपए किसानों के खाते पर आने वाले हैं। तो इस तरह से देखें तो छत्तीसगढ़ के किसानों के बैंक खाते पर इस बार धन वर्षा! होने वाले हैं।

किसानों को कब मिलेगा धान बोनस 2024 ? 

कृषक उन्नति योजना की शुरूआत जल्द छत्तीसगढ़ में होने वाली है मुख्यमंत्री विष्णु देव साय पहले भी कई मौके पर यह बता चुके है कि जो वादा किया गया है उन वादों को पूरा किया जाएगा और किसानों को 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम दिया जाएगा। आप लोगों को बता दे समर्थन मूल्य का भुगतान पहले ही कर दिया गया है अंतर की राशि कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को देना बाकी है।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना खुशखबरी.. इस दिन मिलेगा पैसा.. हितग्राहियों के खातों में डीबीटी के माध्यम से जाने विस्तार से..

आसान शब्दों पर समझे तो अभी छत्तीसगढ़ में बजट सत्र जारी है और 1 मार्च तक बजट सत्र चलेगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि बजट सत्र के बाद मार्च के पहले सप्ताह में छत्तीसगढ़ सरकार कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को 917 रुपए प्रति क्विंटल धान का बोनस ट्रांसफर कर सकता है। आप लोगों को बता दे यह पैसा किस्तों पर नहीं आएगी जैसे कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जी ने बताएं है कि 917 रुपए प्रति क्विंटल धान का बोनस किसानों को एकमुश्त दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स : 

बड़ी खबर.. महतारी वंदन योजना जानिए कैसे किसको और कब मिलेगा पैसा ? छूट गए लोगों को फिर से मौका.. इस दिन खाता में आएगा पैसा..

छत्तीसगढ़ इन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ..  जानिए कैसे मिलेगा 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!