धान बोनस किसे कहते हैं? क्या है अंतर की राशि किसानों को बोनस प्रति क्विंटल 917 रु.. धान खरीदी 3100 रु प्रति क्विंटल कब मिलेगा? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on January 21st, 2024 at 03:34 pm

Dhan Bonus 917 Rupees? : आपने कई बार धान बोनस के बारे में सुना होगा कि किसानों को धान का बोनस दिया जाएगा या दिया गया। आज हम जानेंगे धान के बोनस के बारे में की क्या है धान बोनस? और कैसे इस बार किसानों को मिलेगा? छत्तीसगढ़ के किसानों को वादे के मुताबिक धान के बोनस मिलने वाला है। आप लोगों को पता होगा कि विधानसभा चुनाव के वक्त भाजपा ने किसानों से वादा किया है कि किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम दिया जाएगा। समर्थन मूल्य की अगर हम बात करें तो वर्तमान में किसानों को 2183 रुपये और 2203 रुपये धान का समर्थन मूल्य तय किया गया है। और उसके बाद की जो अंतर की राशि प्रति क्विंटल 917 रु करीब होगा उसे किसानों को योजना के तहत दिया जाएगा। तो आज हम जाने वाले हैं की धान बोनस से किसे कहते हैं? क्या है अंतर की राशि? प्रति क्विंटल कितना बोनस किसानों को मिलेगा? 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का लाभ किसानों को कब मिलेगा? What is called paddy bonus? What is the amount of difference? How much bonus will farmers get per quintal? When will farmers get the benefit of Rs 3100 per quintal of paddy?

धान बोनस या अंतर की राशि किसे कहते हैं?

किसानों के मन में यह सवाल उठता है कि बोनस किसे कहते हैं ? इसका आसान शब्दों पर हम आप लोगों को बताएं तो केंद्र सरकार किसानों के लिए धान का समर्थन मूल्य तय करता है। और इस समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी केंद्रों के माध्यम से धान की खरीदी करता है। अब राज्य सरकार किसानों से वादा किया है कि धान का दाम 3100 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को देंगे।

जैसे कि पहले ही हम आप लोगों को बता चुके हैं कि केंद्र सरकार द्वारा धान का समर्थन मूल्य 2183 रुपए प्रति क्विंटल और 2203 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। और जिसकी खरीदी अभी जारी है 31 जनवरी तक समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी चलेगी।

भाजपा ने अपनी घोषणा पत्र पर किसानों से वादा किया है कि 3100 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को दिया जाएगा। और अभी वर्तमान में भाजपा की सरकार छत्तीसगढ़ में है। वर्तमान धान खरीदी में किसानों को 2183 रु प्रति क्विंटल धान का भुगतान किया जा रहा है जो कि धान बेचने के दो से तीन दिन के भीतर ही किसानों के खाते पर पैसा सरकार ट्रांसफर कर रही है।

इसे भी पढ़ें -  इस साल छत्तीसगढ़ किसानों को 917 रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल धान का बोनस ? पिछले साल से 25500 रुपए अतिरिक्त लाभ जाने कैसे ?

घोषणा पत्र के वादे के मुताबिक प्रति क्विंटल धान 3100 रुपये किसानों को दिया जाना है और अभी 2183 रुपए किसानों को दिया जा रहा है। तो इस तरह से 3100 और 2183 के बीच का जो अंतर की राशि है उसे बोनस कहा जाता है। और यही अंतर की राशि तकरीबन 917 होते हैं जो आने वाले समय पर छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के खाता पर ट्रांसफर करने वाली है। In this way, the difference amount between 3100 and 2183 is called bonus. And the amount of this difference is approximately Rs 917, which the Chhattisgarh government is going to transfer to the accounts of the farmers in the coming time.

आसान शब्दों पर अगर हम यह जाने की बोनस किसे कहते हैं? तो अगर सरकार किसानों से वादा करता है धान का समर्थन मूल्य से अधिक रुपए किसानों को देने का तो समर्थन मूल्य घटने से जितना शेष राशि बचता है। उसे बोनस के रूप में किसानों को दिया जाता है और उसे हम बोनस के रूप में जानते हैं। जिसको अंतर की राशि भी कहा जाता है।

करीब 917 रुपए प्रति क्विंटल मिलेगा धन का बोनस..

जैसे कि किसान भाइयों हमने पहले भी यह बता चुके हैं कि समर्थन मूल्य के बाद की जो अंतर की राशि तकरीबन 917 रुपए होते हैं वह किसानों को आने वाले समय पर योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

वादे के मुताबिक 3100 रुपये धान का दाम किसानों को मिलेंगे। अभी 2183 रुपए(Msp) तुरंत किसानों को धान बेचने के बाद ही उनके खाता पर ट्रांसफर किया जा रहा है। और उसके बाद तकरीबन 917 बचेंगे जो आने वाले समय पर छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के खाते पर ट्रांसफर करेगी।

धान बोनस से किसानों को होगा फायदा करीब 917 रु प्रति क्विंटल लाभ.

इस तरह छत्तीसगढ़ के किसानों को इस साल धान का सबसे ज्यादा दाम मिलने वाला है। प्रति क्विंटल 917 रुपए का अतिरिक्त लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों को छत्तीसगढ़ की सरकार देने जा रही है। यह छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है और इसे छत्तीसगढ़ के किसान लाभान्वित होंगे, आर्थिक के रूप से किसान मजबूत हो सकेंगे, आत्मनिर्भर हो सकेंगे, खेती किसानी और भी मजबूत होगी किसानों का आय बढ़ेगा, किसान आधुनिक खेती की ओर अग्रसर हो पाएंगे, किसानों के कर्ज पटाने में सुविधा होगा, तरह-तरह की मशीनों का उपयोग बढ़ सकेगा। Farmers will get benefit of about Rs 917 per quintal from paddy bonus.

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना, विभाग ने जारी किया अलर्ट.. जानिए कब तक शुरू हो सकता है योजना..

खेती किसानी आज के इस समय पर किसानों के लिए चुनौती बनता जा रहा है। महंगाई की इस जमाने में खाद बीज कीटनाशक उर्वरक मशीनों का उपयोग बढ़ता जा रहा है। और इनका दाम भी बढ़ता जा रहा है। किसानों को खेती करने के लिए उन्हें पैसों की जरूरत होती है लेकिन पैसों की अभाव से किसान उन्नत खेती नहीं कर पाते, लेकिन सरकार की इस तरह की योजना से आने वाले समय पर खेती किसानी से किसानों का मनोबल बढ़ेगा, प्रदेश के किसान लाभान्वित होंगे और किसानों की फसल उत्पादन में वृद्धि हो सकेगा।

छत्तीसगढ़ में 3100 धान खरीदी कब शुरू होगा ? 

3100 रू प्रति क्विंटल धान की खरीदी कब से शुरू होगा यह सवाल अक्सर कमेंट पर पूछे जाते हैं। तो इसके जवाब में आप लोगों को बता दे अभी 2183 और 2203 रुपये में यानी समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की खरीदी हो रही है। सरकार ने वादा किया है 3100 रु किसानों को देने का तो समर्थन मूल्य के भुगतान के बाद से जो शेष राशि बचेगा उसे सरकार किसानों को देगी। तो इस तरह फिलहाल किसानों को इंतजार करना होगा 3100 रु प्रति क्विंटल धान का दाम लेने के लिए। When will the purchase of 3100 paddy start in Chhattisgarh?

917 रु प्रति क्विंटल धान बोनस कब मिलेगा ?

छत्तीसगढ़ में नई सरकार आने के बाद धान खरीदी को लेकर और सरकार द्वारा की गई वादे को लेकर 3100 रु धान खरीदी कब से होगा? उसका जो अंतर की राशि है वह कब मिलेगा? इस तरह के कई सवाल किसानों के मन में उठ रहा होगा। तो आप लोगों को बता दे समर्थन मूल्य के भुगतान के बाद तकरीबन 917 रुपए अंतर की राशि किसानों को राज्य सरकार आने वाले समय पर देने जा रही है। जानकारों की माने तो इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है। When will you get paddy bonus of Rs 917 per quintal?

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कहा एकमुश्त मिलेगा पैसा करीब 917 रुपये प्रति क्विंटल..

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय जी ने पहले कई मौके पर यह बता चुके हैं कि किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। Msp के भुगतान के बाद करीब 917 रुपए धान की अंतर की राशि किसानों को दिया जाएगा। और इस तरह से 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम का लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेगा। Chief Minister Shri Vishnudev Sai said that the lump sum money to be received will be around Rs 917 per quintal.

इसे भी पढ़ें -  धान बोनस 12 मार्च को होगा भुगतान, आवास योजना और महतारी वंदन योजना का भी मिलेगा लाभ मुख्यमंत्री ने कहा ये बात.. 

मुख्यमंत्री ने कई मौके पर यह बता चुके हैं की बहुत ही जल्द छत्तीसगढ़ के किसानों को समर्थन मूल्य की भुगतान के बाद से जो शेष राशि है उसे एकमुश्त किसानों को दिया जाएगा। तो इस तरह से हम यह बता सकते हैं कि छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए योजना शुरू किया जाएगा। और उस योजना के तहत 3100 रुपए धान का दाम देने का वादा को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पूरा किया जाएगा। वर्तमान में बात करें कि कब मिलेगा 917 रुपए धान बोनस ? तो इसको लेकर अभी ऑफिशियल जानकारी आना बाकी है जैसे ही इसके लेकर कोई जानकारी आता है तो जरूर आगे हम आप लोगों के साथ जानकारियां शेयर करेंगे।

धान का समर्थन मूल्य क्या है? डिटेल में पढ़े 

धान बोनस के बाद, समर्थन मूल्य के बारे में भी किसानों को जानकारी होना जरूरी है। समर्थन मूल्य यानी एमएसपी Msp जिसका डिटेल जानकारी पिछला पोस्ट में दिया गया है इस लिंक पर क्लिक करके Msp के बारे में डिटेल में आप जानकारी ले सकते हैं। 

Msp क्या है ? कौन तय करता है फ़सलों का समर्थन मूल्य, कितने फ़सलों पर मिलता है एमएसपी? किसानों को msp का फायदा?

“छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।”

“तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!