अच्छी खबर! कृषक उन्नति योजना किसानों मिलेगा एकमुश्त 917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस जाने विस्तार से.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on March 2nd, 2024 at 04:59 pm

कृषक उन्नति योजना : छत्तीसगढ़ के धान उत्पादक किसानों के लिए अच्छी खबर सामने निकल कर आ रही है छत्तीसगढ़ सरकार किसानों से किया हुआ वादा पूरा करने वाली है, आप लोगों को पता होगा किसानों से वादा किया गया है कि धान का दाम 3100 रुपये प्रति क्विंटल दिए जाएंगे। वर्तमान में छत्तीसगढ़ किसानों को धान का समर्थन मूल्य का भुगतान कर दिया गया है। अभी किसानों को धान बोनस यानी अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल का इंतजार है जो कि पूरा होने वाला है। आज कृषक उन्नति योजना अंतर की राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें अप्डेट्स आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं। तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

कृषक उन्नति योजना लाखों किसानों को मिलेगा लाभ..

छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को कृषक उन्नति योजना का लाभ मिलने वाला है, कृषक उन्नति योजना के तहत उन किसानों को लाभ मिलने वाला है जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर सहकारी समितियों पर धन बचा होगा। सरकार की घोषणा के मुताबिक समर्थन मूल्य के बाद जो शेष अंतर की  राशि है 917 रुपये प्रति क्विंटल उसे किसानों को एकमुश्त भुगतान किया जाएगा। 

समर्थन मूल्य 2183 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को पहले ही भुगतान कर दिया गया है। 3100 रुपये में धान खरीदी वादे के अनुसार अंतर की राशि 917 बाकी है इसी अंतर की राशि को छत्तीसगढ़ सरकार कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को एकमुश्त भुगतान करने जा रही है। Krishak Unnati Yojana: Farmers will get a lump sum bonus of Rs 917 per quintal of paddy.

इसे भी पढ़ें -  किसानों के लिए खुशखबरी! आज इतने बजे खाता में आएगा धान बोनस प्रति क्विंटल 917 रु..  कृषक उन्नति योजना शुभारंभ

917 रुपए प्रति क्विंटल अंतर की राशि का व्यवस्था

खबरें आ रही है कि प्रदेश के लाखों किसानों के लिए सरकार ने धान बोनस राशि भुगतान के लिए विभाग द्वारा तैयारी कर ली गई है। जिसके तहत किसानों के खाते में धान बोनस यानि अंतर की राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री साय ने कुछ दिन पहले ही इसका ऐलान किया था। उन्होंने कहा ​था कि एकमुश्त भुगतान और अंतर की राशि की व्यवस्था हो गई है। किसानों को 917 रुपए प्रति क्विंटल की दर से अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा जिसकी व्यवस्था हो गई है। Arrangement of paddy bonus difference amount of Rs 917 per quintal. 

इन किसानों को मिलेगा अंतर की राशि यानी धान बोनस 

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा कृषक उन्नति योजना लागू कर दी गई है। इस योजना के द्वारा प्रदेश के किसानों को धान खरीदी की अंतर राशि का भुगतान किया जाएगा। धान खरीदी अंतर राशि भुगतान करने के लिए सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना को लागू की गई है। जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान बेचा होगा उन किसानों को शेष अंतर की राशि का भुगतान कृषक उन्नति योजना के तहत किया जाना है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अंतर की राशि धान बोनस देने के तारीख को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है बता दें मुख्यमंत्री ने कहा कि 12 मार्च को किसानों को अंतर की राशि प्रति क्विंटल 917 रुपये दिया जाएगा। Chhattisgarh, these farmers will get paddy bonus. 

राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ा अनुसार विपणन वर्ष 2023– 24 में प्रदेश के 24 लाख से अधिक किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान बेचा। इन किसानों को वर्तमान में प्रति क्विंटल 2183 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से राशि का भुगतान किया गया है। धान खरीदी की जो अंतर राशि प्रति क्विंटल 917 रुपये इस राशि को पंजीकृत विपणन वर्ष 2023 – 24 में सभी 24 लाख से अधिक किसानों को जारी की जाएगी। किसानों को बोनस राशि का भुगतान बेचे गए धान पर प्रति क्विंटल 917 रु. दी जाएगी। Bonus amount paid to farmers is Rs 917 per quintal of paddy sold. will be given.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसानों से 21 क्विंटल एकड़ धान खरीदी का आदेश जारी.. धान बेच चुके किसानों को भी मिलेगा फायदा जाने विस्तार से.. 

Highlights 

1.किसानों से किया हुआ वादा पूरी होने वाली है, किसानों से वादा किया गया है कि धान का दाम 3100 रुपये प्रति क्विंटल दिए जाएंगे।

2. धान का समर्थन मूल्य का भुगतान कर दिया गया है। अभी किसानों को अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल 12 मार्च को दिया जाएगा।

3. मुख्यमंत्री साय ने कुछ दिन पहले ही इसका ऐलान किया था। उन्होंने कहा ​था कि एकमुश्त भुगतान और अंतर की राशि की व्यवस्था हो गई है।

4. वर्ष 2023/24 में सभी 24 लाख से अधिक किसानों को जारी की जाएगी। किसानों को बोनस राशि का भुगतान बेचे गए धान पर प्रति क्विंटल 917 रु. दी जाएगी।

5. धान खरीदी अंतर राशि भुगतान करने के लिए सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना को लागू की गई है।

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स :

दोबारा कब से महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन ? मिलेगा महीने के 1 हजार रुपये, 1 मार्च को आएगा लाभार्थियों की अंतिम सूची.. 

मुख्यमंत्री ने कहा शीघ्र अंतर राशि का होगा भुगतान 3100 रूपए धान की कीमत देंगे, किसानों को निःशुल्क बिजली जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!