छत्तीसगढ़ चुनावी खबर.. कौन सा तारीख में कहाँ होगा चुनाव.. एक दिन में 7 लाख से अधिक लोगों ने मतदाता जागरूकता की ली शपथ..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

रायपुर : छत्तीसगढ़ में चुनावी तैयारियां शुरू हो गया है मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आज से कुछ दिन के बाद पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होने जा रहा है उसके बाद दूसरी चरण का चुनाव 26 अप्रैल को होना है और उसके बाद तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को होने वाला है। 

इससे पहले मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जहां जगह-जगह मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है इसमें रायपुर से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पर एक नया इतिहास रच दिया गया है एक दिन में 7 लाख से अधिक लोगों ने मतदाता जागरूकता की शपथ ली है तो चलिए खबरें जानते हैं विस्तार से।

मतदाता जागरूकता की ली शपथ

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. गौरव सिंह के पहल पर लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदाता जागरूकता अभियान में इतिहास रच दिया है। एक ही दिन में 29 विभाग और संस्थान के सात लाख एक हजार आठ सौ इन्क्याबे लोगों ने मतदाता जागरूकता की शपथ ली। साथ ही जिले में 100 प्रतिशत मतदान की अपील की गई। 

कलेक्टर डाॅ. सिंह ने कहा कि आज पूरे जिले के विभिन्न कार्यालयों और संस्थानों ने मतदान की शपथ लेकर इतिहास बनाया है। मल्टीलेवल पार्किंग के छत पर बरसते पानी में अधिकारी व कर्मचारियों ने एक साथ मतदान करने की शपथ ली। कलेक्टर ने कहा कि 7 मई को रायपुर जिले में मतदान है। उस दिन जाकर हर परिस्थिति में मतदान करें और दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ समर्थन मूल्य पर धान खरीदी से जुड़ी लेटेस्ट खबर.. खाद्य मंत्री श्री दयालदास बघेल ने बुलाई बैठक, जानिए धान खरीदी ताजा अप्डेट्स..

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन, जनपद ग्राम पंचायत रायपुर, शासकीय विद्यालय, मत्स्य विभाग, नालंदा, सेंट्रल व तक्षशिला लाइब्रेरी, महिला एवं बाल विकास, उद्यानिकी विभाग, तहसील कार्यालय रायपुर एवं धरसीवां, लोक निर्माण विभाग, समाज कल्याण विभाग, सांख्यिकी विभाग, निर्माण विभाग, विधिक मापविज्ञान, महानदी जलाशय परियोजना, छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण, जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति, मनरेगा पशु चिकित्सा विभाग, कलिंगा यूनिवर्सिटी, जिला सहकारिता विभाग, कार्यपालन अभियंता तिल्दा नेवरा, कृषि विभाग नगर पालिका मंदिरहसौद, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, इंडस्ट्रियल एरिया, नगर निगम रायपुर एवं बीरगांव, कार्मिक विभाग रायपुर मंडल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बैंक इत्यादि स्थानों पर सामूहिक तौर पर मतदाता जागरूकता की शपथ ली गई।

छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में होगी लोकसभा चुनाव 

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव तीन चरणों पर होने जा रहा है जानकारी कुछ इस तरह से है बस्तर लोकसभा सीट कांकेर राजनांदगांव महासमुंद लोकसभा सीट और रायपुर बिलासपुर कोरबा रायगढ़ जांजगीर चांपा दुर्गा और सरगुजा के लोकसभा सीट के तीनों चरणों के लोकसभा चुनाव मतदान तारीख का ऐलान कर दिया गया है। जानकारी अनुसार 

1. पहला चरण

लोकसभा सीट- बस्तर

मतदान – 19 अप्रैल

2. दूसरा चरण

लोकसभा सीट- कांकेर, राजनांदगांव, महासमुंद

मतदान – 26 अप्रैल

3. तीसरा चरण

लोकसभा सीट- रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, दुर्ग और सरगुजा

मतदान – 7 मई

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

CSPDCL Recruitment 2024 इतने पदों पर निकली भर्ती.. जानिए पूरा विवरण..

किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना? जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ की 3 बड़ी खबर.. जगदलपुर में भूकम्प के झटके.. कैसा रहेगा आज का मौसम.. हेलीकॉप्टर में मतदान दल रवाना..

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!