दोबारा कब से महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन ? मिलेगा महीने के 1 हजार रुपये, 1 मार्च को आएगा लाभार्थियों की अंतिम सूची..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के लिए दोबारा आवेदन कब से शुरु हो सकता है? इसको लेकर खबरें इन दिनों सामने निकल कर आ रही है, खबर हम आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं। महतारी वंदन योजना के लिए दोबारा आवेदन करने का मौका मिल सकता है, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी का एक बयान सामने आया है जिसमें उन्होंने बताये है की महतारी वंदन योजना आगे भी सतत चालू रहेगा। कोई पात्र अगर छूट जाए तो उनका फिर से फॉर्म भराया जाएगा, उन्होंने कहा कि यह वन-टाइम स्कीम नहीं है, ये आगे भी चलती रहेगी तो आवेदन फॉर्म फिर से आएगा। 

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन 

महतारी वंदन योजना आवेदन 5 फरवरी से 20 फरवरी तक आवेदन की प्रक्रिया चली, महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन के समय आंगनबाड़ी केंद्रों पर भारी भीड़ देखने को मिला। आंकड़ों के अनुसार 70 लाख से ज्यादा महिलाओं ने महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन किए हैं।

पात्र महिलाओं को मिलेगा सालाना 12 हजार रुपये 

महतारी वंदन योजना, छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ विवाहित महिलाओं के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत हर महीने पात्र विवाहित महिलाओं को 1000 रुपये देने का घोषणा किया गया है। इस तरह प्रतिवर्ष पात्र विवाहित महिलाओं को 12 महीने में 12000 हजार रुपये आर्थिक सहायता सरकार की ओर से दी जाएगी। 

इस योजना के तहत 01 जनवरी 2024 को 21 वर्ष पूर्ण करने वाली महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रूपए के मान से साल में 12 हजार रूपए की राशि महिलाओं के बैंक खातों में अंतरित की जाएगी। योजना के अंतर्गत विधवा, तलाकसुदा, परित्यक्त महिला भी पात्र होंगी।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ राशनकार्ड नवीनीकरण : अब तक 61 लाख 28 हजार राशन ऑनलाइन आवेदन

महतारी वंदन योजना के लिए दोबारा आवेदन कब से होगा ?

खबरों के अनुसार छत्तीसगढ़ के लाखों महिलाओं ने आवदेन किया है। अभी भी कई महिलाएं ऐसी हैं जो आवेदन करने से चूक गए हैं। तो ऐसे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार महिलाओं को फिर से महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करने का मौका दे सकती है। When to apply for Mahtari Vandan Yojana again? Will get Rs 1,000 per month, final list of beneficiaries will come on March 1..

मिली जानकारी के अनुसार महतारी वंदन योजना के आवेदन की स्क्रूटनी का काम 29 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद 1 मार्च तक योजना के लिए लाभार्थियों की अंतिम सूची तैयारी कर ली जाएगी, जिसके बाद 8 मार्च को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पात्र महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफर करेंगे। 

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की मानें तो आवेदनों के सत्यापन के बाद प्रथम बार डीबीटी के माध्यम से आधार लिंक बैंक खातों में राशि जारी की जाएगी। प्रथम चरण के बाद फिर से अगले चरण में पात्र हितग्राहियों को आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। यह प्रक्रिया सतत चलती रहेगी। महतारी वंदन योजना एक मार्च से लागू की जाएगी।

आसान शब्दों पर समझे तो महतारी वंदन योजना आगे भी जारी रहेगी। इस योजना के तहत महिलाएं आने वाले दिनों में भी आवेदन कर सकेंगे, फिलहाल पहले चरण के आवेदनों पर काम किया जा रहा है। उसके बाद दोबारा आवेदन कब से लिया जाएगा? इसकी जानकारी अभी नहीं आया है। फिलहाल हितग्राहियों को 8 मार्च का इंतजार है। इस सम्बंधित खबर जानकारी आगे भी हम आप लोगों के साथ शेयर करते रहेंगे। When will the application be made again for Mahtari Vandan Yojana?

इसे भी पढ़ें -  कृषि मंत्री नेताम के निर्देश, इन किसानों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान योजना का लाभ.. 

Highlights :

1. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी का एक बयान सामने आया है जिसमें उन्होंने बताये है की महतारी वंदन योजना आगे भी सतत चालू रहेगा। कोई पात्र अगर छूट जाए तो उनका फिर से फॉर्म भराया जाएगा।

2. पात्र विवाहित महिलाओं को 1000 रुपये देने का घोषणा किया गया है। इस तरह प्रतिवर्ष पात्र विवाहित महिलाओं को 12 महीने में 12000 हजार रुपये आर्थिक सहायता सरकार की ओर से दी जाएगी। 

3. अभी भी कई महिलाएं ऐसी हैं जो आवेदन करने से चूक गए हैं। तो ऐसे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार महिलाओं को फिर से महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करने का मौका दे सकती है। 

4. इस योजना के तहत महिलाएं आने वाले दिनों में भी आवेदन कर सकेंगे, फिलहाल पहले चरण के आवेदनों पर काम किया जा रहा है। उसके बाद दोबारा आवेदन कब से लिया जाएगा? इसकी जानकारी अभी नहीं आया है।

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स :

इस दिन आएंगे पैसे.. 917 रुपये धान बोनस व महतारी वंदन योजना को लेकर देखिये Cm साय ने क्या ? कहा..

देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना लिस्ट जारी.. इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!