ब्रेकिंग न्यूज़.. 12 मार्च कृषक उन्नति योजना केन्द्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुण्डा करेंगे शुभारंभ, किसानों के खाता में आएंगे 13 हजार करोड़ रुपये..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

कृषक उन्नति योजना Krishak Unnti Yojana : छत्तीसगढ़ किसानों के हित मे 12 मार्च 2024 को कृषक उन्नति योजना की शुरुआत होने जा रहा है, इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों को लाभ मिलने वाला है। बता दे कृषक उन्नति योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसानों को अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल दिया जाएगा। इसको लेकर तैयारियां पूर्ण हो चुकी है योजना से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां सामने निकल कर आ रही है जो की आज आप लोगों के साथ हम शेयर कर रहे हैं तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

कृषक उन्नति योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ

कृषि प्रधान छत्तीसगढ़ राज्य के लिए कल 12 मार्च का दिन अविस्मरणीय रहेगा। इस दिन छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी कृषक उन्नति योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ जिला मुख्यालय बालोद स्थित सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में हजारों किसानों एवं ग्रामीणों की मौजूदगी में होगा। 

केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री अर्जुन मुण्डा के मुख्य आतिथ्य

कृषक उन्नति योजना शुभारंभ कार्यक्रम 12 मार्च को होने जा रहा है केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री अर्जुन मुण्डा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य के लगभग 24 लाख 75 हजार किसानों को इस योजना के तहत 13 हजार 320 करोड़ रूपए की आदान सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में अंतरित की जाएगी।

कृषक उन्नति योजना के शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय करेंगे। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री द्वय श्री अरूण साव एवं श्री विजय शर्मा, मंत्री सर्वश्री रामविचार नेताम, दयालदास बघेल, केदार कश्यप, सांसद कांकेर श्री मोहन मंडावी सहित अन्य जनप्रतिनिधि विशिष्ट होंगे। The input assistance amount will be transferred directly to the bank accounts of the farmers.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में बनेगा ग्रामीण उद्योग नीति, ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए रोजगार का अवसर

किसानों से 3100 रूपए क्विंटल की दर से धान खरीदी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के किसानों से 3100 रूपए क्विंटल की दर से धान खरीदी की गारंटी दी थी। इस गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की कृषक उन्नति योजना का प्रदेशव्यापी शुरूआत 12 मार्च मंगलवार को होने जा रहा है। 

इस योजना के तहत किसानों को आदान सहायता राशि का अंतरण उनके बैंक खातों में करने के लिए राज्य के सभी जिला मुख्यालयों सहित विकासखण्ड मुख्यालयों में भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को 3100 रूपए प्रति क्विंटल धान के मूल्य के मान से अंतर की राशि प्रदान की जाएगी। Rs 3100 per quintal to farmers under Krishak Unnati Yojana.

अंतर की राशि 13 हजार 320 करोड़ रूपए का भुगतान

राज्य में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में राज्य के 24.72 लाख किसानों से 144.92 लाख मीटरिक टन धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर की गई जिसके एवज में किसानों को 31 हजार 914 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है। किसानों को धान के मूल्य में अंतर की राशि 13 हजार 320 करोड़ रूपए का भुगतान किए जाने के साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की किसानों से की गई उक्त गारंटी भी पूरी हो जाएगी। 

बकाया बोनस राशि भुगतान – किसान हितैषी मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की सरकार द्वारा राज्य में किसानों से अपने वायदे के मुताबिक प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी करने के साथ ही दो साल के धान के बकाया बोनस राशि 3 हजार 716 करोड़ का भुगतान भी किया जा चुका है। outstanding bonus amount payment.

इसे भी पढ़ें -  कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़, 12 मार्च को इन किसानों के खाता में होगा अंतर राशि का भुगतान.. धान बोनस 917 रु प्रति क्विंटल

सरकार द्वारा कृषि के बजट में 33 प्रतिशत की वृद्धि

छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में खेती-किसानी और किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। खेती-किसानी ही छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था का प्रमुख आधार है। कृषि के क्षेत्र में सम्पन्नता से ही छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी और विकसित राज्य बनाने का सपना साकार होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीेसगढ़ सरकार द्वारा कृषि के बजट में 33 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। Government increases agriculture budget by 33 percent.

कृषक उन्नति योजना के लिए बजट 

कृषक उन्नति योजना के माध्यम से राज्य के किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान में प्रति क्विंटल 917 रूपए के मान से अंतर की राशि दी जाएगी। किसानों को धान के प्रति क्विंटल के मान से भुगतान की जा रही यह राशि देश में सर्वाधिक है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस साल के बजट में 10 हजार करोड़ और पिछले साल के अनुपूरक बजट में 3 हजार करोड़ इस प्रकार कुल 13 हजार करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है।  Budget for Krishak Unnati Yojana.

सीधा बैंक खाता में आएगा धान बोनस..

छत्तीसगढ़ के किसान भाई जो अंतर की राशि का इंतजार कर रहे थे इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। 12 मार्च को सीधी उनके बैंक खाते पर छत्तीसगढ़ सरकार कृषक उन्नति योजना के तहत लाखों किसानों के बैंक खाते पर पैसा जारी करने वाले हैं। जैसे कि बताया जा रहा है कृषक उन्नति योजना के तहत 13 हजार करोड़ से अधिक की राशि किसानों के लिए जारी किया जाएगा और एकमुश्त भुगतान किया जाएगा। Paddy bonus will come directly into bank account.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ न्यूज़ : किसानों को कब मिलेगा 917 रु प्रति क्विंटल ? राशनकार्ड नवीनीकरण, 119 लाख मीट्रिक टन धान का उठाव जाने विस्तार से..

कृषक उन्नति योजना से जुड़ी हर एक अप टू डेट इनफॉरमेशन आगे भी हम आप लोगों के साथ लगातार शेयर करते रहेंगे योजना से जुड़ी जैसे-जैसे जानकारी आएगी आप लोगों को हमारे चैनल के माध्यम से तुरंत इनफॉरमेशन मिलता रहेगा। 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

महतारी वंदन योजना पैसा चेक कैसे करें ? बैंक खाता में पैसा आया या नहीं कैसे जानें.. 10 मार्च को पैसा जारी..

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 किसानों के हित में सरकार का बड़ा ऐलान.. एकमुश्त होगा सभी किसानों को भुगतान..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!