महतारी वंदन योजना, खाते में अब तक पैसा नहीं आया ? देखिये इसको लेकर महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने क्या ? कहा.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना अंतर्गत 10 मार्च को पहली किस्त की राशि जारी की गई आंकड़े अनुसार छत्तीसगढ़ के 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में राशि जारी किया गया। अब तक कई महिलाओं के बैंक खाते पर पैसे आने की खबरें आ रही है तो वही ऐसे भी महिलाये है जिनके खाता में अभी तक पैसे नहीं आने की भी खबरें आ रही है। तो उनके लिए महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े जी उन्होंने क्या ? कहा है खबरें आज हम आप लोग के साथ शेयर कर रहे है तो पूरी पोस्ट पर बने रहिए।

महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने क्या ? कहा.. 

जिन महिलाओं के खातके में पैसा नहीं आया उनके लिए महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने बड़ी बात कही है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सभी महिलाओं के खाते में पैसा आ गया है। लेकिन जिन महिलाओं के खाते में पैसा नहीं आया है उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। धैर्य बना कर रखें, जल्द ही सभी के खाते में पैसा आ जाएगा। वहीं, उन्होंने ये भी कहा कि थर्ड जेंडर को भी इस योजना का लाभ मिले इसके लिए हमारी सरकार जल्द निर्णय लेगी।

महतारी वंदन योजना पहली किस्त का पैसा जारी.. 

होली के पहले महिलाओं को महतारी वंदन योजना के पहली किस्त की राशि जारी कर दिया गया है। महिलाओं में उत्साह देखा जा रहा है, रविवार 10 मार्च को महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के बैंक खाते में 655 करोड़ 57 लाख रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से अंतरित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीबीटी के माध्यम से सीधा हितग्राहियों के बैंक खाते पर जारी किये।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना पैसा नहीं आया ? भुगतान रिटर्न दिखा रहा अब क्या करें ? कब मिलेगा मिलेगा 1 हजार रुपया..

महिलाओं को नियमित रूप से प्रति माह 1000 रूपए की राशि..

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की शुरूआत करते हुए 70 लाख 12 हजार 417 महिलाओं के खाते में 1000-1000 रूपए की प्रथम किश्त की राशि अंतरित की। महिलाओं के खाते में 655 करोड़ रुपए 57 लाख रुपए की राशि अंतरित की गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये मोदी की गारंटी है हमारी माताओं-बहनों को छत्तीसगढ़ सरकार नियमित रूप से प्रति माह 1000 रूपए की राशि अंतरित करेगी। 

पहली किस्त की भुगतान की स्थिति कैसे देखें ? 

1. सबसे पहले आप महतारी वंदन योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाएंगे

2. ऑफिशल वेबसाइट में आने के बाद मेनू पर क्लिक करें। 

3. आवेदन की स्थिति देखने के लिए आवेदन की स्थिति वाला ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

उसको बाद आपको इसमें से कोई एक बॉक्स में जानकारी देकर आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है। 

1. लाभार्थी क्रमांकः 2. मोबाइल नंबर: 3. आधार कार्ड की संख्या, इनमें से किसी एक पर जानकारी देकर नीचे बॉक्स पर कैप्चा(captcha) भरना होगा। उसके बाद नीचे दिए गए सबमिट पर क्लिक करें। 

उसके बाद एक नया पेज खुलेगा उस नया पेज में पूरी जानकारी दी हुई है। अगर आपका पैसा आया होगा तो इधर पता चल जाएगा। 

आपके बैंक खाता में पैसा आया या नहीं ? 

पहले भी यह बताया गया है कि बैंक खाता में आधार लिंक होगा जरूरी है, यानी की डीबीटी इनेबल होना चाहिए, उस खाते पर पेमेंट जारी की जाएगी। 

आधार लिंक नहीं होने की स्थिति में – अपने बैंक में जाना है डीबीटी इनेबल करवाना है आधार लिंक करवाना है। इस तरह अगर आपका सब कुछ सही है तो योजना के पात्रता अनुसार आपको हर महीने 1000 रुपये महतारी वंदन योजना के तहत आपके बैंक खाते पर पैसे आएंगे। 

इसे भी पढ़ें -  Cg वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने कहा 3100 रु धान व महतारी वंदन योजना पूरी होगी मोदी की गारंटी, जानिए कब तक शुरू होगा योजना?

बैंक खाता में आधार लिंक कैसे करें ? 

अगर आपके बैंक खाता में अभी भी डीबीटी इनेबल नहीं है यानी कि आधार लिंक नहीं है तो अपने बैंक में जाकर आधार लिंक करने का फॉर्म लीजिए और जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड फोटोकॉपी, पैन कार्ड फोटोकॉपी, मोबाइल नंबर के साथ फॉर्म भरकर बैंक में जमा कर दीजिए। कुछ दिन के बाद आपका आधार लिंक हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

महतारी वंदन योजना का पैसा खाता में अब तक नहीं आया  क्या करें ? बस एक स्टेप 1 हजार रुपये आएगा हर महीने..

महतारी वंदन योजना पैसा चेक कैसे करें ? बैंक खाता में पैसा आया या नहीं कैसे जानें.. 10 मार्च को पैसा जारी..

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 किसानों के हित में सरकार का बड़ा ऐलान.. एकमुश्त होगा सभी किसानों को भुगतान..


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!